Press "Enter" to skip to content

अब तक जब्त की 4,300 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति

नयी दिल्ली

आयकर विभाग ने संशोधित बेनामी कानून के प्रवर्तन के बाद डेढ़ साल में 4,300 करोड़ रुपए मूल्य की 1,500 बेनामी संपत्तियां कुर्क की हैं। जयपुर, मुम्बई और भोपाल इस सूची में शीर्ष पर हैं और इनमें से प्रत्येक शहर में 200 परिसंपत्तियां कुर्क की गई हैं।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक पटना में 30 और लखनऊ में 50 परिसंपत्तियां कुर्क  की गई हैं, वहीं कोलकाता, चंडीगढ़ और हैदराबाद में यह आंकड़ा क्रमशरू 144, 110 और 100 का है। एक अधिकारी के मुताबिक संशोधित कानून के प्रवर्तन के बाद से ही विभाग ने बेनामी लेन-देन को चिन्हित करने की दिशा में काम किया है। करीब 1,500 से अधिक परिसंपत्तियां अब तक कुर्क की जा चुकी हैं। कई अन्य लोग निगरानी में हैं और जांच तथा सर्वेक्षण का काम चल रहा है। इसके दायरे में सोने के कारोबारी, बैंकर, हवाला कारोबारी, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और राजनेता भी हैं।

जल्दी कार्रवाई चाहता है विभाग

इतनी बड़ी तादाद में मामले सामने आने के चलते विभाग ने बेनामी परिसंपत्ति लेन-देन अधिनियम के अधीन फास्ट ट्रैक आधार पर एक प्राधिकार का गठन किया है ताकि आदेश तेजी से पारित किए जा सकें। फिलहाल बेनामी मामलों से जुड़े निर्णय धन शोधन निरोधक अधिनियम के तहत गठित एक प्राधिकार करता है। परिसंपत्ति कुर्क  करने के एक साल के भीतर आदेश जारी करना होता है, नहीं तो वह स्वतरू खारिज हो जाता है।

कहां कितनी कुर्क की गई सम्पत्तियां

शहर         कुर्क सम्पत्तियां

जयपुर        200

मुम्बई        200

भोपाल       190

कोलकाता   144

चंडीगढ़      110

हैदराबाद     100

बेंगलूर       90

चेन्नई        90

दिल्ली       90

पुणे           90

अहमदाबाद 89

लखनऊ    50

कोच्चि       40

पटना        30

कुल        1513

More from खबरMore posts in खबर »
More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.