Press "Enter" to skip to content

उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती शुरू

उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती शुरू

फॉर्म भरने के लिए दिशा निर्देश वेबसाइट पर फॉर्म भरने से पहले ही बता दिए गए हैं। प्रथम चरण में अभ्यर्थी को पोर्टल पर रजिस्टेशन कराना होगा। आवेदन 22 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी 2018 रखी गई है।

23520 नागरिक पुलिस के आरक्षी, 18 हजार पीएसी आरक्षी और 480 कुशल खिलाड़ी कोटे की भर्तियों के लिए आवेदन मांगे जा रहे है। इसके बाद योग्य पाए गए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और फिजिकल टेस्ट पास करना होगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने बताया कि  22 जनवरी से  22 फरवरी तक अभ्यर्थी 23520 नागरिक पुलिस के आरक्षी, 18 हजार पीएसी आरक्षी और 480 कुशल खिलाड़ी कोटे की भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे। 400 रुपये भर्ती शुल्क का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकेगा। ऑनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए होगा। वहीं ऑफलाइन भुगतान करने के लिए ई-चालान का प्रयोग करना होगा।

आयु की गणना 1 जुलाई 2018 से की जाएगी। 18 से 22 वर्ष की उम्र के महिला और पुरुष इन भर्तियों के लिए योग्य होंगे। पीएसी की भर्ती केवल पुरुषों के लिए हैं। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में प्रदेश सरकार द्वारा नियमानुसार दी गई छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए। भूतपूर्व सैनिकों को इस शैक्षिक योग्यता में छूट प्रदान की गई है।

आवेदन के बाद अभ्यर्थियों को सबसे पहले 300 नंबरों की लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसमें सामान्य ज्ञान (General Knowledge), सामान्य हिंदी (General Hindi), संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता (Numerical and Mental Ability), मानसिक अभिरूचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता (Mental Aptitude, I.Q and Reasoning Ability) से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग भी होगी। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे।

लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट देना होगा। पुरुषों की न्यूनत ऊंचाई 168 सेमी और महिलाओं की 152 सेमी होनी चाहिए। वहीं पुरुषों के सीने की न्यूनतम माप बिना फुलाये 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के पुरुषों और महिलाओं को छूट प्रदान करते हुए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी और 147 सेमी होनी चािहए है।

फिजिकल टेस्ट में पास पाए गए पुरुष अभ्यर्थी को 25 मिनट में 4.8 किमी की रेस और महिला अभ्यर्थी को 14 मिनट में 2.4 किमी की रेस पूरी करनी होगी। इन सभी परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों की मेरिट िलस्ट बनाई जाएगी। जिसके आधार पर उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। चयन संबंधी अधिक जानकारी और आवेदन करने के लिए देखें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.