Press "Enter" to skip to content

एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में दलितों का हिंसक प्रदर्शन, मेरठ में पुलिस चौकी को आग लगाई, आगरा में फायरिंग, मुजफ्फरनगर में रेलवे स्टेशन पर कब्जा, ट्रेन रोकी

मेरठ में आग के हवाले पुलिस चौकी व वाहन

नई दिल्ली।

गाजियाबाद में प्रदर्शन करते दलित
मुजफ्फरनगर में दलित संगठनों द्वारा रोकी गई कोचिवल्ली ट्रेन

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में दलित समाज के लोग सड़कों पर उतर आए हैं। दलितों और आदिवासियों के उत्पीड़न में सीधे गिरफ्तारी और केस दर्ज कराने पर रोक लगाने के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वाहन कर रखा है। इसका असर यूपी, बिहार, ओडिशा और पंजाब सहित देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है।

मुजफ्फरनगर में दलित संगठनों ने प्रदर्शन करते हुए रेलवे स्टेशन पर कब्जा कर लिया है तथा हरिद्वार से दिल्ली की तरफ जा रही कोचिवल्ली एक्सप्रेस को रोक लिया है। इससे पहले जय भीम व भारत बंद के नारे लगाती भीड़ ने शहर के प्रकाशन चौक पर जमकर हंगामा काटा तथा दुकानों में तोड़-फोड़ की कोशिश की।

यूपी के आगरा समेत ब्रज में लोग सड़कों पर उतर आए हैं। प्रदर्शन हिंसक हो गया है। शहर में जगह-जगह रोड जाम कर दिया गया है। पुलिस ने हवाई फायरिंग की। भारत बंद, जय भीम के नारे लगाते हुए लोग दुकानों को बंद करवा रहे हैं। जो दुकानदार दुकान बंद करने से मना कर रहे हैं। वहां तोड़फोड़ की जा रही है। कई जगहों पर ट्रेन रोक दी गई है।
मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने शोभापुर पुलिस चौकी आग के हवाले कर दिया, जगह-जगह से चक्का जाम की खबरें आ रही है। प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में तोड़-फोड़ भी की जिसको देखते हुए पूरे जिले में अलर्ट घोषित किया गया है। राजस्थान के बाड़मेर में हिंसक विरोध प्रदर्शन की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करणी सेना और दलित संगठनों के बीच पथराव हो गया जिसमें 25 लोग घायल हो गए।
राजस्थान के भारतपुर में बच्चे और महिलाएं सड़कों पर लाठी-डंडों के साथ प्रदर्शन करने के लिए उतरे, नाराज महिलाओं ने ट्रेन भी रोकी।
बिहार के जहानाबाद में भी बंद समर्थकों ने एनएच-83 और एनएच-110 को जाम कर दिया साथ ही बंद समर्थकों ने पटना गया रेल खंड पर पैसेंजर ट्रेन को भी रोक दिया है।
विभिन्न दलित संगठनों ने एससी एसटी एक्ट में बदलाव को लेकर प्रदर्शन किया, बिहार के आरा में ट्रेन रोकी गई। साथ ही सुपौल, दरभंगा, मोतिहारी और अररिया में भी प्रदर्शन की खबर है।

More from खबरMore posts in खबर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.