Press "Enter" to skip to content

जायका : हरे चने का लजीज निमोना

ह अवध का मशहूर शाकाहारी सालन है। सामग्री सामान्य जो हर समय आपकी किचन में उपलब्ध और पकाने में भी बेहद आसान। हरी मटर से जब मन भर जाए तो फिर जायका बदलने को हरे चने के लजीज निमोने का मजा लीजिए। इसे लोहे की कढाई में ही पकाएं जिससे जायके साथ शरीर को पोषक लौह तत्व भी मिलेगा।

सामग्री (पांच लोगों के लिए)

200 ग्राम ताजा हरे चने के दाने, एक बडा आलू, आधा टी स्पून जीरा, आधा टी स्पून हल्दी पाउडर, एक सूखी लाल मिर्च, चुटकी भर हींग, दो टेबल स्पून सरसों का तेल और नमक स्वादानुसार।

विधि :

सबसे पहले आलू छील कर छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। हरे चने के दानों को मिक्सी में डाल कर पेस्ट तैयार कर लें। अब गैस चूल्हे पर लोहे की कढाही चढा कर एक टेबल स्पून सरसों का तेल डालें। तेल गर्म होकर जब धुंआ उठने लगे तो कढाही में हरे चने का पेस्ट डाल कर धीमी आंच में पानी पूरी तरह सूखने तक भूने। जब पेस्ट ठीक से भुन कर थोडा रंग बदल जाए तो उसे कढाही से निकाल कर बाउल में रख लें।

कढाही को साफ कर दोबारा चढाएं। एक टेबल स्पून सरसों का तेल डालें। तेल जब गर्म होकर धुंआ छोडने लगे तो सबसे पहले जीरा डाल कर चटकाएं। इसके बाद चुटकी भर हींग, सूखा लाल मिर्च के टुकडे और आधा टी स्पून हल्दी डालें। इसी के साथ आलू के छोटे टुकडे और हरे चने का भुना पेस्ट डाल कर सारी चीजों को अच्छे से मिला लें। स्वादानुसार नमक डालने के बाद पानी उतनी मात्रा में डाले, जितना तरी आप चाहते है। थोडी देर पकने दें। जब आलू के टुकडे पक जाएं तो समझिए हरे चने का निमोना तैयार हो गया।

(स्मृति शुक्ला प्रिंसी)

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.