Press "Enter" to skip to content

पालघर की केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, तीन की मौत, दर्जनों झुलसे

मुबंई।

महाराष्ट्र के पालघर के तारापुर में एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ जिसकी चपेट में आकर तीन लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों झुलस गए है। आग ने भयंकर रुप धारण करते हुए करीब पांच केमिकल प्लांट को अपनी चपेट में ले लिया है।
मिली शुरुआती जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन के नोवाफेने स्पेशियलिटिज प्राइवेट लिमिटेड के ई-107 यूनिट में गुरुवार रात को करीब 11 बजे एक बॉयलर जिसमें कि इंडस्ट्रियल सॉल्वेंट था वह उच्च तापमान और प्रेशर की वजह से फट गया और आग लग गई। विस्फोट इतना तेज था कि उसकी आवाज 15 किलोमीटर तक सुनाई दी गई। पालघर तक इसकी कंपन महसूस की गई। ये कंपनी विशेष रसायन और कॉस्मेटिक परिरक्षक (प्रिजर्वेटिव्स) वाले एसिड और एसिड एनहाइड्राइड बनाता है।
विस्फोट की वजह से बोइसर पुलिस स्टेशन के साथ ही लगभग तीन किलोमीटर तक खिड़कियों के शीशे टूट गए।   नोवाफेने से आग पास की फैक्ट्रियों में लग गई। जिसमें आर्ती ड्रग्स, प्राची फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड, भारत व्यासन और यूनिमैक्स शामिल हैं। जहां प्राची लिमिटेड में आयोडीन नमक बनाया जाता है, वहीं आरती ड्रग्स में विटामिन और एंटीबायोटिक्स का निर्माण होता है।
सूचना मिलते ही पुलिस व दमकलकर्मी आग बुझाने पहुंचे तथा राहत कार्य शुरु किया। प्राथमिक जानकारी के मुताबिक तीन शवों को बराम कर लिया गया है जबकि करीब दर्जनों लोगों को झुलसी हालत में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।
पालघर के जिला कलेक्टर प्रशांत नरनावरे शुक्रवार तड़के घटना स्थल पर पहुंचे और बताया कि आग को बुझाने और लोगों को बचाने का काम जारी है। पुलिस मशीनरी, राजस्व मशीनरी और स्वास्थ्य मशीनरी साथ मिलकर काम कर रहे हैं और आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की जा रही है। बचाव कार्य जारी है।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.