Press "Enter" to skip to content

फ्रांस के राष्ट्रपति के इस्तकबाल के लिए बनारसवासियों का शुक्रगुजार: मोदी

वाराणसी ।

भारत यात्रा पर आए हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया । प्रधानमंत्री मोदी के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों अस्सी घाट पहुंचे, जहां दोनों नेता नाव में बैठकर गंगा में घूमे । दोनों के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

इसके बाद मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पहुंचे और वहां वाराणसी-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना की. इससे पटना आने जाने वालों को काफी सुविधा होगी. इस दौरान पीएम मोदी स्वच्छता को लेकर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया । इसके बाद पीएम मोदी ने वाराणसी के कारखाना ग्राउंड में 775 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और शिलान्यास किया. इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि बनारस की जनता ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जो प्यार दिया है उसे वे जिंदगी भर नहीं भूलेंगे। वाराणसी से ही सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के डीरेका मैदान पहुंचे। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करने के साथ ही कई परियोजानाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया। संबोधन में उन्होंने बनारस की जनता का धन्यवाद किया।
उन्होंने  बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति यहां मिले स्वागत को देखकर हैरान थे। वो मेहमानबाजी कभी नहीं भूलेंगे।

उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि वाराणसी की विकास की अनेक योजनाओं का शिलान्यास करने का अवसर मिला लेकिन मैं आज बनारस के लोगों को धन्यवाद भी करना चाहता हूं। मोदी ने कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख तक का अस्पताल का खर्च उपलब्ध कराया जाएगा और आरोग्य की दिशा में यह अत्यंत महत्त्वपूर्ण सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि हमें स्वच्छता के अभियान को आगे बढ़ाना है और ‘वेस्ट को वेल्थ’ में बदलना है। कबाड़ में से काम की चीजे बन सकती है।  पीएम मोदी ने डीरेका को अपना दूसरा घर बताते हुए कहा कि जब भी काशी आता हूं यहीं रुकता हूं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को अवास की चाबी देते हुए पीएम ने कहा कि अब घर मिल गया है। अब बच्चों को पढ़ाओ। इसके साथ उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने आवास योजना को मिशन के रूप में लिया।

उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, यूपी भाजपाध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय सहित योगी सरकार के कई मंत्री समारोह में मौजूद रहे।

इससे पहले पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रों नौका विहार करने के बाद बाद नदेसर स्थित होटल ताज गंगेज पहुंचें। मेजबान और मेहमान दोनों ने यहां लंच किया। नौका विहार में मेजबान पीएम मोदी ने एक गाइड की भूमिका निभाई । नौका विहार करने के दौरान वो फ्रांस के राष्ट्रपति को काशी के अलग अलग घाटों के बारे में जानकारी देते नजर आए।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.