Press "Enter" to skip to content

बच्चे हुए स्मार्ट, हर पांच में से एक कर लेता है स्मार्टफोन-टैबलेट आसानी से अनलॉक

लंदन।

ब्रिटेन में हुए शोध में दावा किया गया है पांच में एक बच्चा स्मार्टफोन और टैबलेट को आसानी से अनलॉक कर लेता है। इसमें यह भी पता चला है कि दो साल से कम उम्र के तकरीबन 64 फीसदी बच्चों को इन उपकरणों को इस्तेमाल करने के लिए दे दिया जाता है।

एक मार्केट रिसर्च कंपनी के शोध में इसी तरह के कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। यह शोध ढाई हजार अभिभावकों के बीच किया गया है। अध्ययन के दौरान एक तिहाई बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि वह स्मार्टफोन या टैबलेट खुद से ऑन करने में सक्षम हैं।

इनमें से 21 फीसदी इनके लॉक बिना किसी की मदद के खोल लेते हैं। स्मार्टफोन या टैबलेट मिलने पर बच्चे या तो इनमें गेम खेलते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं। गेम खेलने वाले बच्चों की संख्या जहां 24 फीसदी है, वहीं वीडियो के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले बच्चों का आंकड़ा 18 फीसदी है।
प्रमुख शोधकर्ता निक रिचर्डसन ने कहा कि शोध में शामिल सभी अभिभावक इतनी कम उम्र में स्मार्टफोन या टैबलेट के इस्तेमाल के परिणामों से परिचित हैं। तकरीबन 63 फीसदी अभिभावकों ने बताया कि उन्होंने बच्चों के लिए पूरे दिन में सिर्फ आधे घंटे स्मार्टफोन के साथ बिताने की समयसीमा निर्धारित की है। शोध में पता चला कि सिर्फ 17 फीसदी माता-पिता अपने एक बच्चे को 13 साल से कम उम्र में सोशल मीडिया के इस्तेमाल की इजाजत देते हैं।

More from खबरMore posts in खबर »
More from ग्लोबल न्यूज़More posts in ग्लोबल न्यूज़ »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.