Press "Enter" to skip to content

राजनीतिक दलों के रास प्रत्याशियों की सूची जारी, भाजपा की सूची में वेस्ट यूपी की बल्ले बल्ले

नयी दिल्ली।

भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सहित क्षेत्रीय दलों में बिहार की आरजेडी व जनता दल(यू) ने आज राज्यसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में सर्वाधिक सदस्य भेजने वाली भारतीय जनता पार्टी की सूची में पश्चिमी यूपी के मेरठ की बल्ले-बल्ले हो गई है। हाल ही में मेरठ महापालिका के मेयर का चुनाव पराजित होने वाली महिला नेता कांता कर्दम और पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे पूर्व विधायक विजय पाल सिंह तोमर को भाजपा ने राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है। हरदोई के पुराने सपा नेता पूर्व मंत्री अशोक वाजपेयी को भी भाजपा ने टिकट दिया है। वाजपेयी सपा छोड कर भाजपा में शामिल हो गये थे। गौरतलब है कि हरदोई के दूसरे बडे नेता नरेश अग्रवाल राज्यसभा जाने से रह गए। सपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया है। उत्तर प्रदेश से भाजपा के अन्य प्रत्याशियों में सकलदीप राजभर, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव व हरनाथ यादव का नाम शामिल है।

इसके अलावा भाजपा ने छत्तीसगढ़ से सरोज पांडे, उत्तराखंड से अनिल बलूनी, राजस्थान से किशोरीलाल मीना, मदन लाल सैनी, महाराष्ट्र ने नारायण राणे, बी मुरलीधरन, हरियाणा से लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा) डीपी वत्स, मध्यप्रदेश से अजय प्रताप सिंह व कैलाश सोनी, कर्नाटक से राजीव चंद्रशेखर और झारखंड से समीर उर्नव को प्रत्याशी बनाया है।

कांग्रेस की सूची में गुजरात से नरन भाई राठवा, अमी याजनिक, झारखंड से धीरज प्रसाद शाहू, कर्नाटक से डॉ. एल हनुमन्था, डॉ. सैय्यद नसीर हुसैन, जीपी चंद्रशेखर, मध्य प्रदेश से राजमनी पटेल, महाराष्ट्र से कुमार केतकर, तेलंगाना से ओरिका बलराम नाइक और पश्चिम बंगाल से अभिषेक मनु सिंधवी के नाम शामिल हैं।

क्षेत्रीय दलों में बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यू ने किंग महेंद्र सिंह व वशिष्ठ नारायण सिंह तथा लालू की राजद ने अपने प्रवक्ता मनोज झा और अशरफ करीम को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.