Press "Enter" to skip to content

राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर

मुज़फ्फरनगर।

स्वयंसेवकों ने नारा लेखन के माध्यम से मुहल्ले वालो को किया जागरूक चौ छोटूराम महाविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवस विशेष शिविर के छठे दिन स्वयंसेवको ने डॉ अवनीश, डॉ गिरराज किशोर तथा डॉ एस के सिंह के नेतृत्व में मीनाक्षी पुरम, अवध विहार तथा कल्याण पुरी में नारा लेखन के माध्यम से जागरूक किया।

मुहल्ले की दीवारों पर प्रमुख नारे जैसे जल ही जीवन है, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ, बेटी नहीं बचाओगे तो बहू कँहा से लाओगे, कन्याभ्रूण हत्या बन्द करो, पॉलीथिन का प्रयोग बंद करो, मेहनत करो या मजदूरी पढ़ना लिखना है जरूरी, पानी का न हो ठहराव डेंगू चिकनगुनिया से हो बचाव आदि नारे लिखे।

दूसरे सत्र में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने चंद्रकेश यादव ने स्वयंसेवकों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के सूत्र दिये। उन्होंने ने स्वयं सेवकों के आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके बताए तथा कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए सही दिशा में कड़ा परिश्रम आवश्यक है। पूर्व आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एस बेनीवाल ने छात्रों को सामान्य जीवन मे स्वस्थ रहने का तरीका बताया। तीसरे वक्ता चौ. छोटू राम महाविद्यालय के उद्यान विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ आर. के. सिंह ने स्वयं सेवकों का कैरियर कॉउंसलिंग किया तथा उद्यान विज्ञान के अपार संभावनाओं के बारे में बताया। तीसरे सत्र में स्वयं सेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

More from शहरनामाMore posts in शहरनामा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.