Press "Enter" to skip to content

सारे असमंजस खत्म: सीबीएसई दोबारा नहीं कराएगा 10 वीं की गणित की परीक्षा

नई दिल्ली ।

 केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने सारे असमंजस खत्म करते हुए साफ किया कि अब 10वीं की गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होगी।

अनिल स्वरूप के मुताबिक सीबीएसई की 10वीं की गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होगी। अनिल स्वरूप ने जानकारी दी कि कथित रूप से लीक 10वीं के गणित के प्रश्नपत्रों के प्रभाव के प्रारंभिक मूल्यांकन के फलस्वरूप और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए, सीबीएसई ने दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के राज्यों में भी फिर से परीक्षा नहीं आयोजित करने का निर्णय लिया है। बता दें कि 10वीं की गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी।

इससे पहले पेपर लीक के मामले सामने आने के बाद बोर्ड की ओर से कहा गया था कि हम इस परीक्षा के दोबारा कराने पर विचार करेंगे। इससे पहले बोर्ड ने दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में री-टेस्ट की बात भी कही थी, बोर्ड का कहना था कि लीक हुआ पेपर इन इलाकों तक ही सर्कुलेट हुआ था, ऐसे में यहां दोबारा आयोजित कराया जा सकता है।
वहीं परीक्षा की कॉपियां चैक करने के बाद इस बारे में फैसला लिया गया है। बोर्ड का कहना है कि पेपर लीक के प्रकरण का कॉपियों पर असर नहीं दिख रहा है, ऐसे में इसे दोबारा कराना ठीक नहीं होगा। जिसके बाद बच्चों के लिए राहत की खबर होगी।
हालांकि 12वीं का इकनॉमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को दोबारा लिया जाएगा। इकनॉमिक्स के पेपर लीक मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। इनमें से दो आरोपी निजी स्कूलों के टीचर हैं, जबिक एक ट्यूटर है।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.