Press "Enter" to skip to content

सिखों के मसले को लेकर गृहमंत्री से मिले भाजपाई , जेल में गुमनामी में कैद सिखों की रिहाई का उठाया मसला 

नई दिल्ली।

भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सरदार आर.पी. सिंह की अगुवाई में सिखों के मसले को लेकर आज यहां एक प्रतिनिधिमंडल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। दल ने 1984 ऑपरेशन ब्लूस्टार के दौरान अमृतसर से गिरफ्तार कर राजस्थान की जोधपुर जेल में वर्षों गुमनामी में कैद रखे गये सिखों के लिये पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा निश्चित मुआवजे के अविलंब भुगतान की मांग की। साथ ही नार्थ ईस्ट में  शिलौंग में हाल ही में सिख पंथ के लोगों पर हुये हमलों और श्री दरबार साहिब के तोशेखाने से लापता अमूल्य धरोहरों की वापसी जैसे मामलों को सुलझाने की गुहार लगाई।
  भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री आर.पी. सिंह ने गृहमंत्री से मांग की कि वह संबंधित विधि अधिकारियों को निर्देश दें कि वह उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती न दें, और मानवीयता के आधार पर निश्चित मुआवजा के भारत सरकार के हिस्से को तुरंत जारी किया जाये। आरपी सिंह के मुताबिक गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि भारत सरकार वर्षों गुमनामी की कैद काट चुके सिखों के प्रति संवेदनशील है और वह यह सुनिश्चित करेंगे कि मुआवजे के भारत सरकार के हिस्से का शीघ्र भुगतान हो।
     इस मौके पर राष्ट्रीय सिख संगत के अध्यक्ष सरदार गुरचरन सिंह गिल, प्रसिद्ध गायक पद्मश्री हंसराज हंस, भाजपा नेता इम्प्रीत सिंह बख्शी, ऑल इंडिया सिख फेडरेशन अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह भूमा, महामंत्री सरदार अमरजीत सिंह एवं सर्वजीत सिंह, अविनाश जायसवाल, डी.एस. गुजराल, देवेन्दर सिंह साहनी, मलकीत सिंह आदि मौजूद रहे।
More from खबरMore posts in खबर »
More from राजनीतिMore posts in राजनीति »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.