Press "Enter" to skip to content

सीएम के नाम पर ‘मनोहर ज्योति’ योजना, 230 करोड़ रुपये के बजट में होगा प्रावधान

चंड़ीगढ ।

नेताओं के नाम पर योजनाएं पहले भी शुरू होती आई हैं लेकिन किसी मौजूदा मुख्यमंत्री के नाम पर योजना शुरू करने वाला हरियाणा शायद पहला राज्य होगा। प्रदेश की खट्टर सरकार ‘मनोहर ज्योति’ योजना शुरू करने जा रही है। इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ इसी तरह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी मे नाम पर ‘अटल ज्योति’ योजना शुरू की थी। सोमवार को बजट सत्र के पहले दिन अपने अभिभाषण में राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने इस योजना के बारे में बताया। अभिभाषण में योजना शामिल होने का मतलब है कि अब वित मंत्री कैप्टन अभिमन्यु बजट में भी इस योजना के लिए पैसों का प्रावधान करेंगे।

-मनोहर ज्योति योजना : 230 करोड़ की इस योजना के लिए गरीब परिवारों को एलईडी प्रकाश प्रणालियां मुहैया कराई जाएंगी। इसमें एक डीसी संचालित सीलिंग फैन और एक मोबाइल चार्जिंग पोर्ट सिस्टम होगा। -कचरे से पैदा होगी बिजली: शहरों के ठोस कचरे से बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन का भी सरकार ने निर्णय लिया है। गुरुग्राम और फरीदाबाद नगर निगमों के लिए बंधवाड़ी में और पानीपत एवं सोनीपत नगर निगमों के लिए सोनीपत में कचरे से बिजली पैदा करने के संयंत्र पर काम शुरू किया जा चुका है।

-गुरूग्राम से फरीदाबाद तक शुरू होगी मेट्रो : गुरुग्राम से फरीदाबाद तक मेट्रो कनेक्टिविटी का रास्ता भी साफ हो गया है। इन दोनों शहरों को मेट्रो से जोड़ने के लिए सर्वे करवाया गया था। सर्वे में इस योजना को सही पाया गया है। इसी तरह से दिल्ली के नरेला से सोनीपत के कुंडली तक मेट्रो सेवा में विस्तार की मंजूरी दी गई है। केंद्र की मदद ले यह प्रस्ताव केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भेजा जा चुका है।

-30 नये कॉलेजों में शुरू होंगी कक्षाएं : पिछले वर्ष सरकार ने 30 नये कॉलेज खोलने का फैसला लिया था। कॉलेजों का भवन होने तक अस्थाई भवनों में कक्षाएं शुरू होंगी। कक्षाएं आगामी शैक्षणिक सत्र से ही चलाने का निर्णाय लिया है। पिछले वर्ष अलेवा, हथीन और बरोटा में शुरू किए 3 नये कॉलेजों के अलावा ये नये कॉलेज होंगे। 20 किलोमीटर की परिधि में एक महिला कॉलेज खोलने का पहले ही ऐलान हो चुका है।

(साभार : युवा हरियाणा )

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.