Press "Enter" to skip to content

डीएवी कॉलेज में विश्व गौरैया दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

मुज़फ्फरनगर  । डी ए वी कॉलेज के प्राणि विज्ञान विभाग में विश्व गौरैया दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया । स्पैरो वाक , फोटो, पोस्टर ,कविता तथा कविता प्रतियोगिता में विज्ञान के विद्यार्थियों की छिपी रचनात्मक प्रतिभा बखूबी उभर कर सामने आयी ।

डी ए वी कॉलेज मुज़फ्फरनगर का प्राणि विज्ञान विभाग ने 20 मार्च को मनाये जाने वाले विश्व गौरैया दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके गौरैया पक्षी के बारे में जागरूकता का वातावरण पैदा किया । कार्यक्रम के प्रथम सत्र में विद्यालय परिसर में डॉ योगेश त्यागी के नेतृत्व में स्पैरो वाक करते हुए विद्यार्थियों ने गौरैया के बारे में जानकारी एकत्र की
। इस अवसर पर ऑन दि स्पॉट फोटोग्राफी प्रतियोगिता में शिवानी ने प्रथम,आयुषि ने द्वितीय तथा साक्षी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । शिक्षक आवास के हरेभरे परिसर में उन्हें अन्य पक्षियों का दर्शन लाभ भी मिल सका । पोस्टर प्रतियोगिता में भावना,अरुणा व शिवानी प्रथम, अलीशा, ऋतू, शादमा व प्राची द्वितीय तथा हिना व मेहरुबी तृतीय स्थान पर रहे ।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में प्राचार्य डॉ पी के गुप्ता की अध्यक्षता में एक विचार गोष्ठी व गौरैया पर कविता पाठ आयोजित किया गया । इस अवसर पर प्रो आर एम तिवारी ने भारतीय मिथकों में शान्तिपूर्ण सह अस्तित्व की धारणा के माध्यम से हर जीवधारी को बराबर का सम्मान देने की बात कही । उन्होंने तथाकथित विकास के मॉडल को प्रकिति के लिए खतरनाक बताया । डॉ अमित मलिक ने स्थायी विकास हेतु प्रकृति के साथ छेड़छाड़ न करने की बात कही । प्रो डी के त्यागी ने प्रत्येक जीवधारी के महत्व को रेखांकित करते हुए एक गीत प्रस्तुत किया । कार्यक्रम की प्रेरणा डॉ योगेश त्यागी ने विद्यार्थियों को अपने वातावरण के प्रति संवेदनशील होने पर ज़ोर दिया । प्राचार्य डॉ पी के गुप्ता ने प्राणि विज्ञान विभाग को विश्वविद्यालय में सर्वश्रेष्ठ बताते हुए अपनी ओर से हर संभव सहयोग का वचन दिया । प्रो सतेंद्र कुमार तथा राहुल शर्मा ने भी विचार व्यक्त किये । इस अवसर पर एम एससी के विद्यार्थियों ने भाषण एवं कविता पाठ कर गौरैया का हमारे भावनात्मक महत्व रेखांकित किया । प्राणि विज्ञान विभाग के अध्यक्ष व शिक्षक संघ के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी डॉ पी आर यादव ने अपने संबोधन में कहा कि दुनियाँ को सलीम अली जैसे कई पक्षी प्रेमियों की ज़रूरत है । उन्होंने आशा व्यक्ति की कि उनके विद्यार्थी इस क्षेत्र में आगे आएंगे ।

कार्यक्रम में एम एससी के मनी, आकांक्षा, अलीशा,प्राची,मारिया,फरहीन तथा पूजा ने
कमान सम्हाली । प्रेरणा व निर्देशन डॉ योगेश त्यागी ने प्रदान की ।

More from शहरनामाMore posts in शहरनामा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.