Press "Enter" to skip to content

मोदी को मिले 2772 उपहारों की 14 सितम्बर से होगी ऑनलाइन नीलामी

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितम्बर से नीलामी की जाएगी। इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा।

यहां संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बुधवार को यह जानकारी दी। विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2,772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, उनके चित्र (पोट्रेट), तलवारें आदि शामिल हैं। इन्हें फिलहाल आधुनिक कला संग्रहालय में देखा जा सकता है। इन उपहारों की नीलामी एक ऑनलाइन पोर्टल पर की जाएगी जिसे नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने डिजाइन किया है।

पटेल ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री को बीते छह माह में मिले उपहारों की नीलामी की जाएगी। इस बार यह नीलामी पूरी तरह से ऑनलाइन होगी (इससे पहले जनवरी माह में भी एक नीलामी हुई थी।) हमें यह अवसर देने के लिए मैं प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं।’’

मंत्री ने बताया कि वस्तुओं का न्यूनतम रिजर्व मूल्य 200 रुपए और अधिकतम 2.5 लाख रुपए है। मोदी की सिल्क पर बनी तस्वीर का न्यूनतम मूल्य 2.5 लाख रुपए रखा गया है। इसे सीमात्ति टेक्सटाइल्स की मालिक एवं फैशन डिजाइनर बीना कन्नन ने उन्हें भेंट किया था। इसे सबसे महंगा बताया जा रहा है। प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी जनवरी में की गई थी। नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामि गंगे’ के लिए दिया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.