Press "Enter" to skip to content

रूक जाएगा कम उम्र में बालों का झडऩा, रखें इन छोटी -छोटी बातों का ध्यान

रूक जाएगा कम उम्र में बालों का झडऩा, रखें इन छोटी -छोटी बातों का ध्यान

कम उम्र में बालों का झडऩा या गंजापन आना सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी एक आम समस्या बन गई है। लेकिन यही समस्या यदि 20-30 वर्ष की युवा उम्र में ही सामने आने लगे तो प्रभावित व्यक्ति का चिन्तित होना स्वाभाविक हो जाता है। इस समस्या के समाधान हेतु सबसे पहले इस समस्या से प्रभावित लोगों को निम्न नियमों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बहुत आवश्यक होता है। – देर रात तक जागना और सुबह देर तक सोए रहना इस समस्या का मुख्य कारण है अत: सबसे पहले जल्दी सोकर सुबह जल्दी जागने की दिनचर्या अनिवार्य रुप से बनाना आवश्यक समझें ।
– महिलाएं प्राय: इस सोच से अपने बाल काट लिया करती हैं कि काटने से बाल अधिक बढेंगे जबकि यह एक गलत धारणा है । अत: महिलाएं इस सोच से अपने बाल कभी न काटें ।
– अपना कंघा व तौलिया हमेशा अलग रखें, दूसरे का कंघा व टावेल कभी भी प्रयोग में न लें ।
– बालों को कभी भी किसी बाजारी या इश्तहारी शैम्पू से न धोएं ।
– हमेशा एक ही प्रकार का तेल प्रयोग करें । तेल बदल-बदल कर नहीं । नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से बाल स्वस्थ व चमकीले बने रह सकते हैं ।
– दोनों वक्त सुबह-शाम या रात को सोने से पहले शौच क्रिया अवश्य करें जिससे पेट साफ रहे और कब्ज न रहने पाए । किसी भी स्थिति में तनाव से बचें।
– भोजन के साथ सलाद के रुप में मूली, गाजर, हरी ककडी, पके टमाटर, पालक, पत्ता गोभी आदि कोई भी हरी पत्तेदार सब्जी का सलाद काली मिर्च व सेंधा नमक बुरककर बिना चूके प्रतिदिन कम से कम एक बार तो अधिकतम मात्रा में अवश्य खाएं।

More from सेहत जायकाMore posts in सेहत जायका »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.