Press "Enter" to skip to content

कलाएं मनुष्य को शांति से जीना सिखाती हैं:डॉक्टर राम शब्द सिंह

महामना मालवीय इंटर कॉलेज के प्रांगण में ललित कला अकादमी के निर्देशन में एक माह तक चलने वाली ग्रीष्मकालीन कार्यशाला आज राष्ट्रीय चित्रकार डॉक्टर राम शब्द सिंह के कर कमलों द्वारा संपन्न हो गई। इस अवसर पर डॉक्टर सिंह ने कहा कि कलाएं मनुष्य को शांति से जीना सिखाती हैं, डॉक्टर सिंह ने कहा कि है जनपद में पहला विद्यालय है जिसे कलांगन के कलाकारों ने डॉक्टर PC बरुआ की स्मृति में मिलकर सजाया एवं संवारा तथा विद्यालय के वातावरण को कलात्मक बना दिया है ।शहर के मध्य में स्थित इस विद्यालय परिसर में कलांगन के कलाकारों ने विभिन्न विषयों पर शिक्षाप्रद पैनल बनाएं। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट के होनहार छात्र देवव्रत आर्य ने उत्तर प्रदेश के ख्याति प्राप्त कलाकार डॉक्टर PC बरुआ का विशाल पोर्ट्रेट बनाकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की उनके चित्र में डॉक्टर बरुआ कि चिरपरिचित मुस्कान साफ नजर आ रही है।

कार्यशाला में जलरंग ,ऐक्रेलिक पोस्टर रंग, म्यूरल, लैंडस्केप तथा जलवायु ,बेटियों की सुरक्षा, स्वाधीनता सेनानियों ,भारत माता, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, पंडित मदन मोहन मालवीय के चित्र बनाकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।प्रो अर्चना,तमसा, सोनिया, ज्योति ,आंचल, भावना, पिंकी, मोनिका ,देव दयाल, अनमोल आर्यन के म्यूरल तथा प्रिया सैनी की अल्पना प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र रही। वेस्ट मेटेरियल से मोर ,चील, हिरण ,हाथी बनाकर धर्मेंद्र कुमार ने वाहवाही लूटी ,पीयूष के मोम के रूपांकन तथा भावना आंचल के स्क्रीन प्रिंटिंग के रूपाकार सबको अच्छे लगे ।

 

कार्यशाला के संयोजक एवं DAV कॉलेज के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ महावीर सिंह ने कहा कि शिविर बाल एवं युवा कलाकारों में चेतना जगाने में सफल रहा उन्होंने घोषणा की कि विद्यालय में प्रतिमा कला दीर्घा के माध्यम से नवोदित कलाकारों के द्वारा निर्मित चित्रों की प्रदर्शनी बिक्री हेतु लगाई जाएगी वर्ष में एक बार दिल्ली कला दीर्घा में भी प्रदर्शनी लगाने की बात कही। विद्यालय प्रबंधक महेश गौतम ने कहा कि कलाए मन को एकाग्र करने में बहुत बड़ी सहायक है।एम एम इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ विनीत चौहान ने कहा कि कलाएं शिक्षा प्रणाली का अटूट हिस्सा है तथा कला द्वारा शिक्षा से छात्रों को क्रियाशील बनाया जा सकता है ।

शिविर के समापन अवसर पर कार्यशाला के सह संयोजक डॉक्टर अनिल सैनी ने मंच संचालन पर सभी का आभार व्यक्त किया ।जैन डिग्री कॉलेज की चित्रकला विभागाध्यक्ष डॉ निशा गुप्ता ने प्रदर्शनी की मुक्त कन्ठ से प्रसंसा की और इसे सफल एवम सार्थक बताया। शिविर में डॉ राजबल सैनी, कुलदीप कुमार,प्रीति,इंदु,रुचिका वर्मा, अभिनव,विकुल धीमान,दिलखुश, सविता रानी आदि का सहयोग रहा।सिकंदरपुर निवासी देवव्रत आर्य को एम एफ ऐ में चयनित होने पर बधाई दी गई।

More from खबरMore posts in खबर »
More from शहरनामाMore posts in शहरनामा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.