Press "Enter" to skip to content

अदाणी ऑस्ट्रेलिया को कार्मिकील खदान के लिये अंतिम पर्यावरणीय अनुमोदन मिला

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

रायपुर: अदाणी ऑस्ट्रेलिया को सेन्ट्रल क्वींसलैण्ड में कार्मिकील खदान पर कार्य शुरू करने के लिये आवश्यक अंतिम पर्यावरणीय अनुमोदन गुरूवार को मिला है। इस अवसर पर अदाणी ग्रुप के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी ने कहा, ‘‘आज ऑस्ट्रेलिया में हमारी धारणा, रिसाइलिएंस और प्रतिबद्धता की यात्रा नये चरण में पहुँची है। क्वींसलैण्ड सरकार और ऑस्ट्रेलिया की संघीय सरकार ने भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने और ऑस्ट्रेलिया के लोगों के लिये नये अवसर निर्मित करने के अदाणी ग्रुप के विजन पर जो विश्वास जताया है, उसके लिये मैं उनका आभारी हूँ।’’

अदाणी माइनिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री लुकास डो ने कहा, ‘‘अदाणी माइनिंग को आज क्वींसलैण्ड सरकार के पर्यावरण एवं विज्ञान विभाग से सलाह मिली है कि ग्राउंडवाटर डिपेन्डेन्ट इकोसिस्टम्स मैनेजमेन्ट प्लान (जीडीईएमपी) पूरा और अनुमोदित हो चुका है। क्वींसलैण्ड के लोग पिछले आठ वर्षों से लगातार हमारे साथ रहे हैं और इस सहयोग के लिये हम उन्हें धन्यवाद देते हैं। हम कार्मिकील प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिये तैयार हैं, जिससे इस क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न होगा।’’ अनुमोदन कहता है कि योजना ऑस्ट्रेलिया और राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित सभी विनियामक शर्तों का अनुपालन करती है, जिसके लिये दो वर्ष तक वैज्ञानिक जाँच, समीक्षा और अनुमोदन हुए हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख वैज्ञानिक संस्थानों सीएसआईआरओ और जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया की संबद्ध समीक्षाएं भी शामिल हैं।

जीडीईएमपी और ब्लैक-थ्रोटेड फिंच मैनेजमेन्ट प्लान का पूरा होना कार्मिकील प्रोजेक्ट पर शुरू होने जा रहे निर्माण कार्य का मार्ग प्रशस्त करता है, जिससे क्वींसलैण्ड के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। प्रोजेक्ट पर कार्य करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करना और निर्माण गतिविधि पर्यावरण के हित में करना अदाणी ऑस्ट्रेलिया की प्राथमिकता होगी, जिसकी सहमति प्रबंधन योजनाओं और अनुमोदनों में है। आने वाले दिनों में तैयारी सम्बंधी गतिविधियाँ, जैसे अनुबंधों की पूर्णता, उपकरण लाना, भर्ती और इंडक्‍शन पूरा करना जारी रहेंगी। तैयारी सम्बंधी इन कार्यों से हम खनन क्षेत्र में निर्माण गतिविधियाँ शुरू कर सकेंगे, जैसे फेंसिंग, ब्रिज और रोड़ अपग्रेड्स, जल प्रबंधन और सिविल अर्थवर्क्स। इसके बाद आने वाले सप्ताहों में निर्माण गतिविधि तेज होगी। तैयारी और निर्माण के दौरान यह परियोजना 1500 प्रत्यक्ष और 6750 अप्रत्यक्ष रोजगार देगी, रॉकहैम्पटन और टाउंसविले रोजगार के प्राथमिक केन्द्र होंगे। वर्क पैकेजेस और रोजगार के अवसरों से व्हिटसंडे, इसाक, सेन्ट्रल हाईलैण्ड्स, मैके, चार्टर्स टॉवर्स और ग्लैडस्टोन जैसे क्षेत्रों को भी लाभ होगा।

अदाणी ग्रुप के विषय में
भारत के अहमदाबाद में मुख्यालय के साथ अदाणी ग्रुप भारत के सबसे बड़े एकीकृत आधारभूत संरचना समूहों में से एक है. यह समूह संसाधन (कोयला खनन एवं व्यापार), ढुलाई एवं परिवहन (बंदरगाह, लोजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), ऊर्जा (अक्षय एवं ताप विद्युत उत्पादन, संचारण और वितरण), कृषिक (वस्तु, खाद्य तेल, खाद्यान उत्पाद, शीत भण्डारण और अनाज भण्डार), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन संबंधी आधारभूत संरचना, उपभोक्ता वित्त और रक्षा के व्यवसाय में संलग्न है. अदाणी अपनी सफलता और अग्रणी स्थिति का श्रेय ‘राष्ट्र निर्माण’ और “भलाई के साथ वृद्धि” के अपने प्रमुख सिद्धान्‍त को देता है. यह स्‍थायी विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धान्‍त है। यह समूह स्थायित्व, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों पर आधारित अपने नैगम सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) प्रोग्राम के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों की उन्नति के प्रति वचनबद्ध है.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.