Press "Enter" to skip to content

मच्छरों को मारने के लिये शहर भर में की जा रही एंटी लार्वा की फांगिंग

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मेरठ- विश्व मलेरिया दिवस पर मलेरिया विभाग की जोरशोर से तैयारी की जा रही। मलेरिया विभाग अपर निदेशक के द्वारा भेज गये पत्र के अनुसार योजना को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है। इसके लिये सीएमओं डा राजकुमाार ने जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश को निर्देशों का पालन करने केे निर्देश दिये है।

जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश ने बताया तय तिथि पर मलेरिया रोग के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों के माध्यम से जनपद में जागरूकता रैली निकाली जाएगी। हरं रविवार मच्छर पर वार योजना का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से कराया जाएगा जिसमें जनसामान्य को सप्ताह में एक दिन कूलर एवं भरे हुये पात्रों आदि से जल निकालकर और सुखाकर पुन: प्रयोग में लाने हेतु प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके साथ ही मीडिया संवेदीकरण की कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाएगा जिसके लिए जनमानस में मलेरिया रोग के संबंध में जागरुकता पैदा करने और रोकथाम हेतु सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह दिन इस बात के लिए भी पहचाना जाता है कि मलेरिया के नियंत्रण हेतु किस प्रकार के वैश्विक प्रयास किए जा रहे हैं। मलेरिया प्रोटोजुआन प्लाज्मोकडियम नामक कीटाणु मादा एनाफिलीज मच्छर के माध्यम से फैलता है जिससे हर साल कई लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं। उन्होंने बताया कि जनसमुदाय को मच्छर के प्रजनन स्थलों तथा जल पात्रों को खाली कराने कूलर, जल के टैंक, गमले पशु पक्षियों के पीने के पात्र एवं प्रयोग में नहीं आने वाली सामग्री तथा नारियल के खोल, प्लास्टिक की बोतल एवं अन्य सामग्री को समाप्त किए जाने के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने मलेरिया केप्रति विभाग पूरी तरह गंभीर है। विभाग में आये मरीजों को उपचार किया जाता है। ।

ग्रामीणों को किया जागरूक
उन्होंने बताया विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर पिठलोकर गांव में ग्रामीणों को मलेरिया के प्रति जागरूक किया गया। जिला मलेरिया अधिकारी ने ग्रामीणों को बताया जरा सी सावधानी से इस बीमारी से बचा जा सकता हैै। उन्होंने ग्रामीणों से अपने आसपास साफ सफाई करने का आग्रह किया। जिससे मलेरिया का मच्छर न पनप सके। साथ ही खानी पीने की चीजो को ढंकने के लिये कहा। इस दौरान गांव में टीमों ने एंटी लार्वा को छिडकाव किया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.