Press "Enter" to skip to content

विश्व मलेरिया दिवस पर जिले भर में चलाया गया जागरूकता अभियान

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मेरठ। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर गुरूवार को जिला अस्पताल, पीएचसी व सीएचसी पर ब्लॉकों पर सीएमओं के निर्देशिन में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दैारान आशाओं व आंगनवाडी कत्रियो को मलेरिया के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान सार्वजनिक स्थलों पर विभाग की टीमों ने लोगों को पफ्लैट व नि:शुल्क दवाइए वितरित की।

वेक्टर जनित रोग नियत्रंण कार्यक्रम के अंन्र्तगत विश्व मलेरिया दिवस सभी 12 ब्लॉक पीएससी व एसएचसी, प्राथमिक स्कूल व सार्वजनिक स्थलों में एक साथ मनाया गया।इस दौरान जिला अस्पताल से मलेरिया के प्रति जागरूकता करने के लिये रैली निकाली गयी। इस दौरान कर्मचारियों ने लोगों को पफ्लैट वितरित कर इससे बचाव के उपाय बताऐ। जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश के नेतृत्व में सीएचसी माछरा, बूडबराल, परीक्षितगढ,जानी, मवाना, दौराला, खरखौदा आदि क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया।

सामुदायिक केन्द्र सरूरपुर खुर्द पर विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर समस्त आशाओं को प्रभारी डा ओमप्रकाश जयसवाल ने मलेरिया मच्छरों से होने वाली बीमारियों तथा उससे बचाव के बारे में विस्तार से बताया गया। डीएमओं कार्यालय पर जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश ने मलेरिया के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए उससे बचाव के तरीके बताये। उन्होंने बताया विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल इस बात के लिए भी पहचाना जाता है कि मलेरिया के नियंत्रण हेतु किस प्रकार के वैश्विक प्रयास किए जा रहे हैं। मलेरिया प्रोटोजोआ प्लाज्मोडियम मादा एनाफिलीज मच्छर के माध्यम से फैलता है। उन्होंने बताया कि जनसमुदाय को मच्छर के प्रजनन स्थलों तथा जल पात्रों को खाली कराने, कूलर जल के टैंक, गमले पशु पक्षियों के पीने के पात्र एवं प्रयोग में नहीं आने वाली सामग्री तथा नारियल के खोल, प्लास्टिक की बोतल एवं अन्य सामग्री को नष्ट किए जाने के बारे में भी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि मलेरिया के प्रति विभाग पूरी तरह गंभीर है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.