Press "Enter" to skip to content

अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत निकाली जागरूकता रैली

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुज़फ्फरनगर। मुख्य अग्निशमन अधिकारी कुमार रमाशंकर तिवारी ने बताया कि “वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार के नेतृत्व में अग्निशमन केंद्र कचहरी रोड पर एक स्मृति दिवस परेड का आयोजन कर उन जवानों को श्रद्धाजंलि अर्पित की गयी, जो 14 अप्रैल 1944 को मुम्बई बंदरगाह पर एक जलयान में भीषण अग्निकांड घटित होने पर आग बुझाते समय अपने प्राणों की आहूति दे चले थे।

इस अवसर पर नगर के संभ्रान्त व्यक्तियों को लैगपिन लगाये गये और घोषणा की गयी कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह मनाया जायेगा। जिसमें भारत सरकार के गृह मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसी क्रम में आज नगर के अनेक सार्वजनिक स्थानों पर फायर रैली निकालकर जनता को जागरूक किया गया तथा अग्नि निरोधक इस्तेहार जनता में वितरित किये गये। 16 अप्रैल को जिला मुख्यालय व तहसील स्तर पर अग्नि सुरक्षा से संबंधित विभिन्न स्कूलों में निबंध, चित्रकला एवं व्याख्यान का आयोजन कराया जायेगा। इसके बाद 17 अप्रैल से 19 अप्रेल तक जिला मुख्यालय व तहसील स्तर पर बहुमंजिलिय भवनों का निरीक्षण और अग्निशमन से संबंधित जनजागरण यानि सुरक्षित जीवन शैली एवं प्रमाणित विद्युत उपकरण अपनाने के लिए संकल्प पर जोर दिया जायेगा और उपकरणों की जांच की जायेगी।

वही, 20 अप्रैल को ग्रामीण क्षेत्रों में अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जायेगा और इसी के साथ अग्निशमन सप्ताह का समापन होगा। उन्होंने ये भी बताया कि वर्ष 2018 में जनपद मुज़फ्फरनगर में कुल 406 अग्निकांड हुए, जिसमें 03.95 करोड रूपये की संपत्ति की क्षति हुई और विभाग के कर्मियों ने जी जान लगाकर 09.91 करोड की सम्पत्ति को बचा लिया। इसी बीच 16 पशुओं की मृत्यु हो गयी और 15 मनुष्यों एवं 16 पशुओं को बचा लिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि विगत 31 मार्च 2019 तक मुज़फ्फरनगर में 54 अग्निकांड हुए जिसमें 1.32 करोड की क्षति हुई और 2.54 करोड की सम्पत्ति बचाई गयी इसमें भी 3 मनुष्यों व 2 पशुओं की जाने चली गयी और 16 मनुष्यों की जान बचायी गयी। उन्होंने बताया कि अग्नि दुर्घटना होने पर विभाग के टेलीफोन पर तुरंत सूचना दी जानी चाहिए तथा पुलिस कण्ट्रोल रूम के अलावा निकटवर्ती थाना या पुलिस चौकी पर भी इसकी सूचना दी जा सकती है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
More from खबरMore posts in खबर »

Be First to Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Mission News Theme by Compete Themes.