Press "Enter" to skip to content

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पखवाड़ा 15 से शुरु

मुजफ्फरनगर: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस संबंध में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव देवेश चर्तुवेदी ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों और संबंधित विभाग को पत्र लिख कर दिशा निर्देश दिये हैं। योजना की वर्षगांठ मनाने के संबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दिशा निर्देश दिये गये हैं।

जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोर्डिनेटर डा. आकाश त्यागी ने बताया कि अभी तक कुल कार्ड धारक 96282 है। जिनमें से 950 लोगों को आयुष्मान योजना के तहत इलाज मिल चुका है। और 3 सितंबर से चलने वाले गोल्डन कार्ड अभियान के तहत 5512 लोगों के कार्ड बनाए जा चुके है। जिसके लिए 11 प्राइवेट एवं 7 सरकारी अस्पतालों को चिहिन्त कर लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े को मनाए जाने का उद्देश्य योजना के सभी भागीदारों में योजना के प्रति जागरूकता पैदा करना है। ताकि अधिक से अधिक लोग योजना से लाभांवित हो सकें। पखवाड़े के तहत क्षेत्रीय स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 15 सितम्बर को पखवाड़े के शुभारम्भ मौके पर प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा। जन प्रतिनिधि पखवाड़े की औपचारिक शुरूआत करेंगे। गांव स्तरीय बाजारों में बैनर पोस्टर का प्रर्दशन एवं योजना संबंधी पेम्फ्लेट्स बांटे जाएंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्थानों पर योजना के संबंध में वाल (दीवार) पेंटिंग की जाएगी। 23 सितम्बर को योजना के प्रचार प्रसार संबंधी गतिविधियों से संबंधित अस्पतालों में योजना में बड़ा योगदान देने वाले कर्मियों का सम्मान किया जाएगा।

इसी दिन योजना से संबंधित बैनर और पोस्टर का प्रर्दशन होगा। इसमें लाभार्थी समूह, अस्पतालों के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, एएनएम प्रतिभागी होंगे। उन्होंने बताया, योजना के अंतर्गत कार्यरत डिस्ट्रिक्ट इम्लीमेंटेशन यूनिट के सदस्य गतिविधियों के लिए उतरदायी होंगे। योजना के नोडल अधिकारी विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए पखवाड़े को भव्य रूप से आयोजित कराएंगे।

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.