Press "Enter" to skip to content

आयुष्मान भारत योजना पखवाड़ा 15 से, प्रभात फेरियों से शुभारम्भ होगा पखवाड़े का

मेरठ। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक वर्ष पूरा होने पर 15 से 30 सितम्बर तक मेरठ समेत प्रदेश भर में आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस संबध में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिख कर योजना की वर्षगांठ मनाने के संबध में दिशा निर्देश दिये हैं।

आयुष्मान भारत योजना की नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया, इस पखवाड़े को मनाये जाने का उद्देश्य योजना के सभी भागीदारों में योजना के प्रति जागरूकता पैदा करना है, ताकि अधिक से अधिक लोग योजना से लाभान्वित हो सकें। पखवाड़े के तहत क्षेत्रीय स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 15 सितम्बर को पखवाड़े के शुभारंभ के मौके पर प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा। जन प्रतिनिधि पखवाड़े की औपचारिक शुरूआत करेंगे। गांव स्तरीय बाजारों में बैनर पोस्टर लगाये जाएंगे। पंफ्लेट बॉटे जाएंगे। शहरी और ग्रामीण महत्वपूर्ण स्थानों पर योजना के संबध में वॉल पेटिंग करायी जाएगी। एक वर्ष पूरा होने के मौके पर 23 सितम्बर को योजना के प्रचार -प्रसार सबंधी गतिविधियों में योगदान देने वाले कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इसी दिन योजना से संबंधित बैनर और पोस्टरों का प्रदर्शन होगा। इसमें लाभार्थी समूह,अस्पतालों के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता,एएनएम प्रतिभागी होंगे।

उन्होंने बताया, अभी तक योजना के तहत शहर के 52 सरकारी व निजी अस्पतालों को योजना से जोड़ा गया है। इसके तहत अभी तक 5136 मरीजों को अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया। मरीजों के उपचार के लिये 5.34 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया, योजना के तहत अब तक 85 हजार आयुष्मान भारत कार्ड बनाये जा चुके हैं। सर्वर पर आयी तकनीकी खामियों को दूर कर दिया गया है।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »
More from खबरMore posts in खबर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.