Press "Enter" to skip to content

बेसिकफर्स्ट ने 50,000 महिला शिक्षा उद्यमियों के लिए रिचार्जर प्रोग्राम की घोषणा की

नई दिल्ली: प्रौद्योगिकी आधारित ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म, बेसिकफर्स्ट, ने अपने महत्वाकांक्षी ’रिचार्जर प्रोग्राम’ को लॉन्च करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य अगले तीन महीनों में 50,000 महिला शिक्षा उद्यमियों को तैयार करना है। कार्यक्रम स्थानीय स्तर पर एक विशेष संपर्क सू़त्र को अधिकृत करता है जो एक बेसिकफर्स्ट विद़यार्थी को ‘रेंट-ए-टैब’ या उनके किसी भी अन्य ई-लर्निंग सब्सक्रिप्शन को रिचार्ज करता है, और इस तरह देश भर के गृहणियों को, विशेष रूप से महत्वपूर्ण घरेलू आय अर्जित करने में सक्षम बनाता है।

‘बेसिकफर्स्ट रिचार्जर प्रोग्राम ’के जरिये कोई भी व्यक्ति केवल 2500 रुपये निवेश करके एक उद्यमी बन सकता है। शिक्षा उद्यमियों के पास रेफरल बोनस और बिक्री प्रोत्साहन के माध्यम से आय अर्जित करने की संभावना होती है, जो एक वर्ष की अवधि के दौरान 100000 रुपये तक हो सकती है।

रिचार्जर प्रोग्राम के लॉन्च के अवसर पर, बेसिकफर्स्ट के संस्थापक और सीईओ, रणधीर कुमार ने कहा कि “अपने रिचार्जर प्रोग्राम के माध्यम से हम विद़यार्थी के घर पर ही बेसिकफर्स्ट को पहुंचाना चाहते हैं। साथ ही, हमारे शोध पुष्टि करते हैं कि महिला गृहणियों की विशाल अप्रयुक्त क्षमता हमारे रिचार्जर प्रोग्राम के लिए अत्यधिक उपयुक्त हैं। हमारी रणनीति इस क्षमता का लाभ उठाने की है जो हमारी योजना में योगदान दे सकती है और इन महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान कर सकती है। इन महिलाओं को सशक्त बनाते हुए, यह इन महिला उद्यमियों के लिए एक सक्षम वातावरण भी बनाएगा और उन्हें पूरे देश में जमीनी स्तर पर छात्रों से जोड़ेगा।”

बेसिकफर्स्ट की योजना मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म का लाभ उठाना है, जिसमें जागरूकता पैदा करने के लिए डिजिटल और मुख्यधारा के मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल हैं, और इसके साथ-साथ, कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को ध्‍यान में रखते हुए अभियान चलाना है।

श्री कुमार ने कहा कि ‘‘हम रिचार्जर प्रोग्राम के लिए टियर -2 और टियर -3 बाजारों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे, क्योंकि इन बाजारों में विद़यार्थियों के लिए पहुंच बनाने को लेकर चुनौतियां ज्यादा हैं।‘‘ इसके अंतर्गत, 2500 रुपये को एक ई-वॉलेट में जमा किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल सेवाओं और टैबलेट को रिचार्ज करने के लिए किया जा सकता है, जिसके आधार पर उनको रिचार्ज की गई राशि पर एक प्रतिशत की आय होगी। बेसिकफर्स्ट एजुकेशन टैबलेट देश में सबसे सस्ती शिक्षा के टैबलेट हैं, जो मूल कार्यक्रम के लिए सिर्फ 750 रुपये मासिक किराये पर उपलब्ध हैं।

श्री कुमार ने यह भी बताया कि कंपनी आदर्श रूप से पूरे भारत में प्रत्येक पिन कोड में एक रिचार्जर रखना चाहती है और इस प्रक्रिया में एक महान प्रयास का हिस्सा बन सकती है, जहां वे दूरस्थ स्थानों में भी लगातार नौकरी के अवसर पैदा कर रहे हैं।

More from खबरMore posts in खबर »
More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.