Press "Enter" to skip to content

देश में कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल, छह माह बाद एक दिन में आए 70 हजार के पार, 459 की मौत

नई दिल्ली। कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 72,330 नए मामले सामने आए हैं जबकि 459 लोगों की मौत हुई है। करीब 172 दिन बाद देश में कोरोना वायरस के मामले 70 हजार का आंकड़ा पार हुआ है। हालांकि इस दौरान 40,382 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। होली के अगले दिन कोरोना के नए मामले कम आए थे, लेकिन उसके पीछे की वजह शायद यह रही होगी कि होली के दिन टेस्टिंग कम संख्या में हुई होगी। हालांकि एक्सपर्ट्स ने इस बात की आशंका जताई थी कि होली के बाद कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है। विशेषज्ञों की माने तो यह बढ़ता आंकड़ा होली के पर्व पर लापरवाही का नतीजा भी हो सकता है। जब पिछले एक दिन में कोरोना के 72 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। देश में अबतक कोरोना के कुल 1,22,21,665 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जिनमें 5,84,055 ऐक्टिव केस हैं। अबतक कुल 1,14,74,683 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं जबकि 1,62,927 लोगों ने अपनी जान गंवाई हैं। आईसीएमआर के अनुसार 31 मार्च तक कोरोना के कुल 24,47,98,621 सैंपल्स का टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से 11,25,681 सैंपल्स का टेस्ट बुधवार को किया गया।

कोरोना की दूसरी लहर का कहर-मंत्रालय के अनुसार शुरुआती दिनों में कोरोना का सबसे ज्यादा आक्रमण झेलने वाला केरल अब महामारी से उबर रहा है तो महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात जैसे राज्यों में नए मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अगर सभी राज्यों के आंकड़ों का विश्लेषण करें तो पता चलता है कि करीब-करीब सभी राज्यों में आश्चर्यजनक रूप से नए मामलों में वृद्धि हो रही है।

युवाओं में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण-एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों में युवाओं की संख्या भी बढ़ रही है। एम्स डायरेक्टर के अनुसार संभव है कि यंगस्टर्स द्वारा बुजुर्गों में संक्रमण बढ़ सकता है। डॉ. गुलेरिया ने कहा कि युवाओं में कोरोना संक्रमित होने के बाद भी इसके हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

45 साल से अधिक वालों को आज से वैक्सीन शुरू-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना से 90 प्रतिशत मौतें 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की हो रही है। यही वजह है कि आज से देशभर में 45 साल से ज्यादा उम्र वालों की वैक्सीनेशन शुरू कर दी गई है। महाराष्ट्र में तो कोरोना वायरस के केस रोजाना रेकॉर्ड तोड़ रहे हैं। बीते 24 घंटे के दौरान वहां 39,544 केस रिपोर्ट किए गए हैं।

14 राज्यों में हर दिन 500 से ज्यादा नए केस-देश के 14 राज्यों में 30 मार्च को रोजाना नए कोरोना केस का औसत 500 के पार कर गया। सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 30,356 के औसत से नए केस आए जो 28 फरवरी के मुकाबले तिगुना है। ज्यादातर दूसरे राज्यों में भी 30 दिन पहले से तुलना करें तो वहां बी 30 मार्च की स्थिति भयावह ही जान पड़ती है। इन 14 में केरल ही अकेला ऐसा राज्य है जहां नए कोरोना केस का औसत घटा है। इसका मतलब है कि अन्य राज्यों में भी हालात सुधर सकते हैं, लेकिन पांच राज्यों में चुनाव के मद्देनजर फिलहाल यह कठिन जान पड़ रहा है।

रोजाना केस के मामले में भारत दूसरे नंबर पर-ब्राजील नए केस के मामलों में नंबर एक पर है और यहां 89,200 नए केस आए हैं। नए केस में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जहां 72,330 नए केस हैं। फ्रांस में तीसरी बार लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस बार यह लॉकडाउन एक महीने का है। कुछ दिन पहले ही यहां कोरोना वायरस की तीसरी वेव की घोषणा की गई थी। हालांकि यहां नए केस भारत से कम ही आ रहे हैं।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.