Press "Enter" to skip to content

सीबीएसई और आईसीएसई की 10वीं-12वीं की परीक्षा रद्द, सीटेट की भी परीक्षा टाली गई

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने 1 से 15 जुलाई के बीच प्रस्तावित 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी। इसके साथ ही 5 जुलाई को प्रस्तावित सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी या सीटेट) की परीक्षा को भी सीबीएसई ने टाल दी है।

कोरोना संकट के मद्देनजर 24 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू होेने के बाद सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षा बीच में ही रोक दी थी। बचे प्रश्नपत्रों की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के लिए शेड्यूल किया था। इस बीच सुप्रीमकोर्ट में एक याचिका दाखिल हुई, जिसकी सुनवाई के दौरान बृहस्पतिवार को सीबीएसई ने अदालत को जानकारी दी कि कोरोना महामारी के चलते फिलहाल ये परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। महामारी थमने के बाद ये परीक्षाएं कराई जाएंगी। कोर्ट ने केंद्र और सीबीएसई को 12वीं क्लास की परीक्षा को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी करने को कहा है। इस मामले में कल फिर से सुनवाई होगी।

सीबीएसई और केंद्र से सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नए नोटिफिकेशन में आंतरिक मूल्यांकन और परीक्षा के बीच विकल्प का स्पष्ट करें। साथ ही स्टेट बोर्ड एग्जाम की वर्तमान स्थिति, परीक्षाओं की तारीख के बारे में बताने को कहा है। कोर्ट ने कल सुबह तक सीबीएसई से नया नोटिफिकेशन और हलफनामा मांगा है। इस मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से दलील रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने परीक्षाओं के रद्द होे की जानकारी अदालत को दी। महाराष्ट्र, दिल्ली और ओडिशा ने हलफनामा दाखिल करके परीक्षा को कराने में असमर्थता जताई है। अब परीक्षाएं तब होंगी, जब माहौल अनुकूल होगा। यह दलील सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या सरकार और बोर्ड के बीच तालमेल नहीं है. इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार और बोर्ड आपस में तालमेल से चल रहे हैं। शुक्रवार तक परीक्षा कार्यक्रम रद्द करने की नई अधिसूचना जारी हो जाएगी। सीबीएसई की ही तरह आईसीएसई बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की अपनी परीक्षाएं निरस्कत कर दी हैं। हालांकि, बोर्ड दोबारा परीक्षा कराने के ऑप्शन को नहीं देना चाहती है।

सीटेट की परीक्षा भी टली

वहीं, सीबीएसई द्वारा कराई जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीेटेट) भी फिलवक्त के लिए टाल दी गई है। यह परीक्षा 5 जुलाई को होना प्रस्तावित था। यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट के जरिेए दी। उन्होंने कहा कि हालात अनुकूल होने पर परीक्षा की नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के अनुत्तीर्ण छात्रों को परीक्षा देने का मिलेगा मौका: सीबीएसई

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.