Press "Enter" to skip to content

केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश को दी 16 सड़क परियोजनाएं

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को देश की 10 प्रमुख सड़क परियोजनाओं को समर्पित किया, जिसमें विजयवाड़ा शहर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दो महत्वपूर्ण फ्लाईओवर शामिल हैं, आंध्र प्रदेश में 8,038 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ। गडकरी ने 78585 करोड़ रुपये की लागत से अन्य 16 परियोजनाओं के विकास के लिए भूमि पूजन भी किया। दिल्ली से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और कैंप कार्यालय से मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन उद्घाटन समारोह में भाग लिया। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में लंबे समय से लंबित 2.7-किलोमीटर कनक दुर्गा फ्लाईओवर, 501 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विजयवाड़ा शहर के लिए सबसे बड़ा तोहफ है, जिसमें राज्य सरकारें 146 करोड़ रुपये का योगदान कर रही हैं। एक इंजीनियरिंग चमत्कार, यह देश का तीसरा सिक्स-लेन पुल है, जिसमें एकल स्पाइन द्वारा समर्थित एक अद्वितीय स्पाइन-एंड-विंग डिज़ाइन है। गडकरी ने इसे “देश का गौरव” कहा। इसके अलाव एक फोर-लेन सड़क भी विकसित की गई जो एनएच-65 को विजयवाड़ा में एनएच-16 से जोड़ेगी। एनएच-16 पर बेंज सर्कल में अन्य फ्लाईओवर एनएच-65 के विजयवाड़ा-मछलीपट्टनम खंड के विस्तार के लिए एक चार-लेन सड़क का हिस्सा है।

होगा सिक्स लेन बाईपास-गडकरी ने 2.47 किलोमीटर की लंबाई के लिए 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एनएच -16 पर समानांतर तीन लेन के फ्लाईओवर की आधारशिला रखी। उन्होंने कृष्णा नदी पर एक प्रमुख पुल सहित एनएच -65 (विजयवाड़ा के पास गोलपुडी) को एनएच -16 (कुंटूर के पास चिन्यक गांव में) को जोड़ने के लिए एक प्रमुख छह-लेन बाईपास (17.88 किमी) के विकास का शुभारंभ किया।

ट्रैफिक जाम के संकट होंगे दूर-30 किमी लंबा एक अन्य बाईपास 1,225 करोड़ रुपये की लागत से एनएच-16 (चिलावुतपल्ली में) को एनएच-65 (गोलपुडी में) से जोड़ेगा। इन दोनों परियोजनाओं से विजयवाड़ा शहर पर यातायात का बोझ काफी कम हो जाएगा, इसके अलावा लागत में कटौती और इन महत्वपूर्ण राजमार्गों पर परिवहन वाहनों की आवाजाही में आसानी होगी। गौरतलब है कि सोमा एंटरप्राइजेज ने लगभग 325 करोड़ रुपये की लागत से 2.6 किमी लंबे फ्लाईओवर के निर्माण का कार्य 28 दिसंबर 2015 से शुरू हुआ था। इसका निर्माण दो साल के भीतर पूरा होना था लेकिन विभिन्न समस्याओं के कारण इसमें देरी हु

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.