Press "Enter" to skip to content

देशभर में 18.67 लाख के पार हुए कोरोना मरीज,पिछले एक दिन में 63 हजार से ज्यादा नए मामले

नई दिल्ली। देशभर में मंगलवार शाम सवा सात बजे तक कोरोना संक्रमित मामलों की कुल संख्या 18,67,018 हो गई है, जिनमें पिछले एक दिन में आए 63,322 नए मामले भी शामिल हैं। देश में अब तक के कोरोना मरीजों में 12,39,504 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 5,87,972 सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज चल रहा है। वहीं अब तक देश में 39,097 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक  पिछले एक दिन में फिर 60 हजार से ज्यादा मामले आने के बाद देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 18.67 लाख की संख्या पार कर चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेस में देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारियां दीं। भूषण ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस की दो करोड़ से ज्यादा जांच हो चुकी हैं। इसमें पिछले 24 घंटे में हुई 6.6 लाख से ज्यादा जांच शामिल हैं। देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मरीजों के मुकाबले दोगुनी हो गई है। पहले लॉकडाउन के बाद से मृत्यु दर अब सबसे कम है। मसलन गोवा, दिल्ली, त्रिपुरा और तमिलनाडु जैसे कई राज्यों में जांच करने की क्षमता बढ़ी है। जांच के मामले में कई राज्यों ने अपनी जांच क्षमता में बढ़ोतरी की है। इसमें आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन जांच दोनों शामिल हैं। वहीं यह भी जानकारी दी गई कि देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मरीजों के मुकाबले दोगुनी हो गई है। पहले लॉकडाउन के बाद से मृत्यु दर अब सबसे कम है।

दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई-दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,38,482 हो गई है। कल 937 लोग रिकवर हुए और सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 10,207 है। पहले कोरोना मामलों में दिल्ली दूसरे स्थान पर थी और अब पांचवें स्थान पर पहुंच चुकी है। जबकि दिल्ली सक्रिय मरीजों के मामले में देश में चौदवें स्थान पर आ गई है।

यूपी एक लाख के क्लब में शामिल-कोरोना मरीजों और मौतों के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है, जहां कोरोना के कुल मामले 4.50 लाख 196 हो गये हैं और 15,842 लोगों की मौत हुई है। इस राज्य समेत देश में अब पांच ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार हो गई है। इनमें मंगलवार की शाम तक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर एक लाख के पार हो गई है। जबकि दिल्ली चौथे स्थान के बजाए अब खिसककर पांचवे स्थान पर आ गई है।

दस लाख पर जांच 15 हजार पार-देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या 15,119 है। गोवा में यह संख्या 84 हजार, दिल्ली में 57 हजार और त्रिपुरा की 40 हजार है। अब तक 12 लाख से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से दोगुनी है। कोरोना की वजह से मृत्यु दर 25 मार्च के बाद से अब तक सबसे कम है, जो 2.10 फीसदी है। यह लगातार गिर रही है जो अच्छा संकेत है। जून के दूसरे सप्ताह में मृत्यु दर 3.36 फीसदी थी जो जुलाई के दूसरे सप्ताह में घटकर 2.69 फीसदी हो गई थी। कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 68 फीसदी पुरुषों की और 32 फीसदी महिलाओं की मौत हुई है। जानकारी दी गइर कि 50 फीसदी मृत्यु 60 और इससे अधिक उम्र के कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हुई है। 37 फीसदी मृत्यु 45-60 साल के मरीजों की हुई है। देश में कोरोना मामलों की संचयी सकारात्मकता 8.89 फीसदी है। भारत की तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं। इनमें भारत बायोटेक वैक्सीन और जाइडस कैडिला की डीएनए वैक्सीन ने पहला चरण पूरा कर लिया है और दूसरा चरण शुरू करने वाले हैं।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.