Press "Enter" to skip to content

देश में 2.88 लाख पार पहुंचे कोरोना मरीज,आए 10547 नये मामले, 8120 ने गंवाई जान,

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना के एक दिन में सर्वाधिक 10547  मामले सामने आए तथा 375 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही गुरुवार सुबह आठ बजे तक संक्रमण के कुल मामले 2,88,061 हो गए और मृतकों की संख्या 8,120 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वेबसाइट पर गुरुवार शाम सात बजे तक जारी आंकड़ों के मुताबिक लगातार दूसरे दिन ऐसा हुआ है जब स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या इलाज करवा रहे मरीजों की संख्या से अधिक है। देश में संक्रमण के कुल मामलों में से 1,38,445 संक्रमितों का इलाज चल रहा है जबकि 1,41,481 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं तथा एक मरीज देश से बाहर चला गया। इस तरह अब तक 50 फीसदी से ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। देश में संक्रमण के कारण गुरुवार शाम तक 375 लोगों की मौत हुई है जिनमें 149 महाराष्ट्र में, 79 दिल्ली में, 34 गुजरात में, 20 उत्तर प्रदेश में, 19 तमिलनाडु में, 17 पश्चिम बंगाल में, आठ तेलंगाना में, सात-सात मध्यप्रदेश और हरियाणा में, चार राजस्थान में, तीन-तीन मरीजों की मौत जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में, दो-दो की केरल और उत्तराखंड में, एक-एक मरीज मरीज की मौत आंध्र प्रदेश, बिहार तथा हिमाचल प्रदेश में हुई।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौतें-देश में अब तक कुल 8,120 संक्रमितों की मौत हुई है जिनमें सर्वाधिक 3,438 लोगों की मौत महाराष्ट्र में, 1,347 लोगों की मौत गुजरात में, 984 लोगों की मौत दिल्ली में, 427 लोगों की मौत मध्यप्रदेश में, 432 लोगों की मौत पश्चिम बंगाल में, 326 की मौत तमिलनाडु में, 321 की मौत उत्तर प्रदेश में, 259 की मौत राजस्थान में और 156 लोगों की मौत तेलंगाना में हुई। मंत्रालय के डाटा के मुताबिक आंध्र प्रदेश में 78 संक्रमितों की मौत हुई, कर्नाटक में 69 की, पंजाब में 55 की, जम्मू-कश्मीर में 51 की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई। हरियाणा में 52 लोगों की मौत, बिहार में 33 की, केरल में 18 की, उत्तराखंड में 15 की, नौ लोगों की मौत ओडिशा में तथा आठ मरीजों की मौत झारखंड में हुई। कोरोना वायरस के कारण छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में छह-छह लोगों की मौत हुई, चंडीगढ़ में पांच लोगों की, असम में चार लोगों की, मेघालय, त्रिपुरा तथा लद्दाख में एक-एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 के कारण हुई।

देश में कोरोना का रिकवरी रेट बढ़ा-कोरोना वायरस को लेकर संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े और जानकारियां सामने रखीं। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में प्रति लाख संक्रमण के मामले अन्य देशों की तुलना में कम हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1.49 लाख लोग इस संक्रमण से ठीक हो गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अलावा आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने हिस्सा लिया। देश में संक्रमण की स्थिति जानने के लिए सेरो सर्वे कराया गया। भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की दर अन्य देशों की तुलना में काफी कम है।

गांवों की अपेक्षा शहरों में ज्यादा मामले-कोरोना वायरस को लेकर संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े और जानकारियां सामने रखीं। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में प्रति लाख संक्रमण के मामले अन्य देशों की तुलना में कम हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में करीब 1.49 लाख लोग इस संक्रमण से ठीक हो गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अलावा आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने हिस्सा लिया। आईसीएमआर के मुताबिक शहरों में गांवों की तुलना में ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं। देशभर के कई जिलों में अप्रैल के अंत की स्थिति को लेकर यह सेरो सर्वे कराया गया, जिसमें पाया गया कि देश के 83 जिलों में 0.73 फीसदी आबादी ही कोरोना वायरस से संक्रमित हुई है। मसलन इसके परिणाम के मुताबिक देश की एक फीसदी से भी कम आबादी इससे प्रभावित हुई है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में लॉकडाउन कारगर साबित हुआ है। हालांकि हमें कोरोना वायरस को लेकर आगे भी सतर्कता बनाए रखना है। बुजुर्ग, महिलाएं और छोटे बच्चों के लिए जोखिम काफी ज्यादा है।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.