Press "Enter" to skip to content

CWG : पूनम, मनु और महिला टेटे टीम ने जीता सोना

गोल्ड कोस्ट, (आस्ट्रेलिया) ।

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के चौथे दिन भी भारतीय खिलाड़ियों का रिकॉर्ड प्रदर्शन जारी रहा। रविवार को भारोत्तोलन से लेकर मुक्केबाजी तक, टेबल टेनिस से हाकी तक महिला खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा। 16 वर्षीय मनु भाकर ने निशानेबाजी का स्वर्ण पदक जीता जबकि टेबल टेनिस टीम ने पिछली बार की चैम्पियन सिंगापुर को हराकर पहली बार प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया।

भारोत्तोलकों का सुनहरा अभियान चौथे दिन भी जारी रहा। वाराणसी की पूनम यादव ने 69 किग्रा में देश को इस स्पर्धा का पांचवां स्वर्ण दिलाया। मुक्केबाजी में 35 वर्षीय एमसी मैरीकाम ने पदक दौर में प्रवेश किया जो उनके पहले और शायद अंतिम राष्ट्रमंडल खेल होंगे।

भारत पदक तालिका में सात स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक से चौथे स्थान पर है। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 240.9 का स्कोर करके राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड से स्वर्ण पदक जीता जबकि हीना सिद्धू ने शानदार वापसी करते हुए रजत पदक अपने नाम किया। मनु की तरह ही अपने पहले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले रहे रवि कुमार (224.1) ने शूट ऑफ के बाद पुरूषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

भारोत्तोलन में पूनम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 222 किलो ( 110 और 122 किलो ) वजन उठाया। विकास ठाकुर ने पुरुषों के 94 किलो वर्ग में कांस्य जीता। भारत ने भारोत्तोलन में अब तक कुल पांच स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक हासिल कर लिए हैं।

पुरुष हाकी में अनुभवी एसवी सुनील के 59वें मिनट में दागे गोल की बदौलत भारत ने पूल बी मैच में वेल्स की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए 4-3 से जीत दर्ज की। महिला हाकी टीम ने भी अपने पूल के तीसरे मैच में शानदार जज्बा दिखाते हुए ओलंपिक चैम्पियन इंग्लैंड पर 2-1 से शानदार जीत दर्ज की जिससे टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के करीब पहुंच गयी है।

शाम के सत्र में मनिका बत्रा ने एकल मुकाबलों में अपनी शानदार जीत के साथ भारत को महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा का स्वर्ण दिला दिया। भारत ने फाइनल में चार बार के स्वर्ण पदक विजेता सिंगापुर को 3-1 से हराकर ऐतहासिक स्वर्ण पदक जीता।

बैडमिंटन कोर्ट में साइना नेहवाल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने मिश्रित टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3, 1 से हरा दिया। अब शीर्ष वरीय टीम का सामना कल फाइनल में मलेशिया से होगा।

मुक्केबाजी में मैरीकाम ने स्काटलैंड की मेगान गोर्डन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया जिससे भारतीय मुक्केबाजी दल ने अपना पहला राष्ट्रमंडल पदक सुनिश्चित किया। विश्व कांस्य पदकधारी विकास कृष्ण (75 किग्रा) ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

भारतीय एथलीटों ने ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा के शुरूआती दिन अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें तेजिंदर सिंह ने गोला फेंक फाइनल्स में जबकि मोहम्मद अनास याहिया ने पुरूष 400 मीटर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। गोला फेंक स्पर्धा का फाइनल्स कल होगा। इससे पहले सुबह पैदल चाल एथलीट खुशबीर कौर और मनीष सिंह 20 किमी रेस में क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर रहे जिसमें आस्ट्रेलियाई डेन बर्ड स्मिथ ने पुरूष रेस में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड तोड़ा.

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.