Press "Enter" to skip to content

यूपी-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर नौ नवंबर को चुनाव

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंग राज्यसभा की ये सीटें अगले महीने 25 तारीख को रिक्त हो रही हैं। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को राज्यसभा की 25 नवंबर को रिक्त हो रही इन 11 सीटों पर चुनाव कराने के लिए कार्यक्रम की घोषणा की है। राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से सांसद एवं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा के नीरज शेखर और अरुण सिंह, सपा सदस्य रामगोपाल यादव, रवि प्रकाश वर्मा, जावेद अली खान और चंद्रपाल सिंह यादव, कांग्रेस के पीएल पुनिया तथा बसपा के वीर सिंह और राजा राम 25 नवंबर को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वहीं उत्तराखंड से कांग्रेस के राजबब्बर 25 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे। यूपी व उत्तराखंड की इन 11 सीटों के लिए चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कराने के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 20 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर होगी। 28 अक्टूबर को नामांकनों की जांच होगी और 02 नवंबर तक नामांकन वापिस लिया जा सकेगा। नौ नवंबर को आवश्यकता हुई तो सुबह नौ बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और इसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना शुरू की जाएगी।

आयोग ने दिये ये निर्देश-चुनाव आयोग ने यह निर्देश दिया है कि मतदान पत्र पर अपनी पसंद की मार्किंग करने के लिए केवल रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उपलब्ध कराए गए, पूर्व निर्धारित विनिर्देश वाले एकीकृत वायलट कलर के स्कैच पेन का ही उपयोग किया जाएगा। किसी भी हालत में उपरोक्त चुनाव में किसी दूसरे पेन का उपयोग नहीं किया जाएगा। आयोग ने संबंधित मुख्य सचिवों को यह निर्देश दिया है कि चुनाव आयोजित करने की व्यवस्था करते समय कोविड-19 के रोकथाम उपायों के संबंध में दिए गए अनुदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी नियुक्त किया जाए।

कोरोना: दिशानिर्देशों का पालन अनिवार्य-राज्यसभा के लिए इस पूरी चुनाव प्रक्रियाओं के दौरान सभी व्यक्तियों द्वारा व्यापक दिशा-निर्देशों का अनुपालन करना होगा। मसलन प्रत्येक व्यक्ति चुनाव से संबंधित हर गतिविधि के दौरान फेस मास्क पहनेगा। वहीं चुनाव परियोजनों के लिए हॉल/कक्ष/परिसरों में प्रवेश करते समय सभी व्यक्तियों की थर्मल स्केनिंग की जाएगी और सभी स्थानों पर सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य सरकार और गृह मंत्रालय के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुसार सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जाएगा।

More from उत्तर प्रदेशMore posts in उत्तर प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.