Press "Enter" to skip to content

पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को मिलेगा ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार’

नई दिल्ली। देश के जाने-माने पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को कांग्रेस पार्टी की ओर से दिए जाने वाले ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार’ के लिए चयनित किया गया है।

इस पुरस्कार से जुड़ी सलाहकार समिति के सदस्य सचिव मोतीलाल वोरा की ओर से जारी बयान के मुताबिक देश में राष्ट्रीय एकता के कार्यों के लिए भट्ट को वर्ष 2017 और 2018 के 31वें इंदिरा गांधी पुरस्कार से अलंकृत किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 31 अक्तूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर यह पुरस्कार प्रदान करेंगी। पुरस्कार के तहत 10 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई सलाहकार समिति की बैठक में भट्ट के नाम चयन किया गया। समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं। देश की एकता एवं अखंडता के लिए योगदान देने वाली हस्तियों एवं संस्थाओं को यह पुरस्कार दिया जाता है। अतीत में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (मरणोपरांत), पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और प्रख्यात वैज्ञानिक सतीश धवन सहित कई हस्तियों को यह पुरस्कार दिया जा चुका है। ‘चिपको आंदोलन’ से जुड़े रहे 85 वर्षीय गांधीवादी पर्यावरणविद भट्ट को इससे पहले पद्म भूषण, रेमन मैगसायसाय और गांधी शांति पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित सम्मान भी मिल चुके हैं।

More from राजनीतिMore posts in राजनीति »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.