Press "Enter" to skip to content

‘फ्रन्टरो’ने लॉन्च किया एक्सक्लुज़िव कोर्स,नेहा कक्कड़, सुरेश रैना पेश करेंगे स्किल मोड्युल्स

मुम्बई।:भारत में पहली बार एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  फ्रन्टरो ने आज देश के लोगों के जोश और उत्साह को ध्यान में रखते हुए एक्सक्लुज़िव कोर्स का लॉन्च किया है। यह स्टार्टअप लर्निंग के लिए क्रिएटिव चैम्पियन की भूमिका निभाएगा क्योंकि इसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े टॉप सेलेब्रिटीज़ उचित कीमतों पर वीडियो आधारित कोर्स पेश करेंगे।

सत्र का पहला सेट  प्लेटफॉर्म पर पहले से उपलब्ध है, जिसमें देश के अग्रणी क्रिकेटर सुरेश रैना, यजुवेन्द्र चहल और भुवनेश कुमार तथा पॉप क्वीन नेहा कक्कड़ और कॉमेडियन बिस्वा कल्याण रथ शामिल हैं। इस माह वे डिवाइन और गली गैंग्स तथा जाने-माने म्युज़िक कम्पोज़र अमित त्रिवेदी के साथ प्रोग्राम पेश करेंगे।चाहे अभिभावक हों जो अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं या आज के युवा जो अपने जोश और उत्साह को ध्यान में रखते हुए नए कौशल सीखना चाहते हैं, फ्रन्टरो उन सभी के लिए इनसाइडर टिप्स, ट्रेड सीक्रेट और विभिन्न क्षेत्रों जेसे संगीत, खेल, कॉमेडी एवं फिल्मों से जुड़े दिग्गजों की लर्निंग्स लेकर आता है। ऐसे में यजुवेन्दर चहल से बेहतर कौन हो सकता है? अगर आप अगले बड़े स्टार बनना चाहते हैं, तो देश की पसंदीदा बॉलीवुड गायिका नेहा कक्कड़ से सीखने का मौका पाइए या आप चाहें तो स्टैण्ड-अप कॉमेडियन बिस्वा कल्याण रथ के साथ कॉमेडी कोर्स कर सकते हैं।इसके अलावा, किफायती दरों पर विभिन्न सुलभ डिवाइसेज़ के माध्यम से यह मंच भारत की प्रतिभा के सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करता है। अब आपको अपनी पसंद के क्षेत्र में कोर्स करने के लिए बहुत ज़्यादा पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं आप किसी भी रचनात्मक क्षेत्र में अपनी पसंद का गुणवत्तापूर्ण कोर्स कर सकते हैं।प्लेटफॉर्म  के लॉन्च पर बात करते हुए विश्व कप विजेता क्रिकेटर सुरेश रैना ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे अपने सपने साकार करने और देश के लिए खेलने का मौका मिला है। पिछले सालों के दौरान मैंने मैदान पर और मैदान के बाहर बहुत कुछ सीखा है, जिसने मुझे एक महत्वाकांक्षी क्रिकेटर के रूप में आगे बढ़ने का मौका दिया है। फ्रन्टरो मुझे ऐसा मंच प्रदान किया है जिसके माध्यम से मुझे अपना ज्ञान साझा करने का मौका मिलता है ताकि अन्य लोग भी क्रिकेट के क्षेत्र में अपने सपनों को साकार कर सकें।’’ इस अवसर पर जानी-मानी बॉलीवुड गायिका नेहा कक्कड़ ने कहा, ‘‘कई साल पहले जब मैं इंडस्ट्री में ब्रेक पाना चाहती थी, अगर उस समय मुझे ऐसा प्लेटफॉर्म मिलता, तो बहुत फायदेमंद होता। आज मैं ऐसी स्थिति में हूं कि आगामी स्टार्स और सिंगर्स को सीखने और आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन दे सकती हूं। इस मंच के माध्यम से मैं वो सब कुछ बताउंगी जो मैंने अपने करियर के दौरान अनुभव किया है और मेरे ये अनुभव निश्चित रूप से महत्वाकांक्षी युवाओं के करियर में मददगार होंगे।’’

सह-संस्थापक ईशान प्रीत सिंह ने इस अवधारणा के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘हमारा मानना है कि मौजूदा दौर में नॉन-एकेडमिक कोर्सेज़ के लिए एक बड़ा अंतर मौजूद है, जिसके चलते लोग पारम्परिक क्लासरूम के दायरे से बाहर जाकर अपनी पसंद के क्षेत्र में करियर नहीं बना पाते। इसके अलावा सफल लोगों के पास ऐसे बहुत से अनुभव होते हैं, जो इन प्रतिभाशाली युवाओं के लिए मददगार हो सकते हैं। फ्रन्टरो के माध्यम से हम इन्हीं खामियों को दूर करना चाहते हैं ताकि आज ये प्रतिभाशाली युवा देश के टॉप टैलेंट से मार्गदर्शन पा सकें और किफ़ायती दरों पर उच्च गुणवत्ता के कोर्स कर अपनी पसंद के क्षेत्र में करियर बना सकें।’’ साईट पर मौजूद हर कोर्स में रिकॉर्ड किए गए सत्र शामिल होते हैं, प्रतिभागी विभिन्न डिवाइसेज़ की मदद से इन्हें जब चाहे देख सकते हैं। इस कोर्स में 15-25 अध्याय होते हैं जो विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं। आमतौर पर इस अध्याय में थ्योरी के साथ उदाहरण और डेमोन्स्ट्रेशन भी दिए जाते हैं, जिससे प्रतिभागियों को विशेष क्षेत्र में अपने कौशल में सुधार लाने का अवसर मिलता है।

कोर्सेज़ के अलावा फ्रन्टरो लर्नर्स की एक्टिव कम्युनिटी भी बना रहा है, जिसके तहत उनके लिए नियमित गतिविधियों, प्रतियोगिताओं का आयेाजन किया जाता है। इसके माध्यम से उन्हें अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है और अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरणा मिलती है। हाल ही में फ्रन्टरो ने एलीवेशन (सैफ़ पार्टनर्स), लाईटस्पीड और दीपिका पादुकोण से 3.2 मिलियन डॉलर्स की राशि जुटाई है, इससे वे कई अन्य श्रेणियों में कोर्सेज़ पेश करेंगे  तथा अपनी कम्युनिटी का विस्तार कर कोर्स फोर्मेट्स को बेहतर बनाएंगे।

फ्रन्टरो के बारे में-फ्रन्टरो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म  है जो विशिष्ट क्षेत्रों के दिग्गजों की ओर से मामूली कीमतों पर व्यापक कौशल आधारित पाठ्यक्रम पेश करता है। देश भर के लोगों को अपनी पसंद के क्षेत्र में करियर बनाने में मदद करना, इसक लिए सीखने का मौका देना, इस मंच का उद्देश्य है। वे उत्साही यूज़र्स की एक कम्युनिटी बनाते हैं और उन्हें गतिविधियों, कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने, सीखते रहने और आगे बढ़ने का मौका प्रदान करते हैं।

वर्तमान में क्रिकेटर सुरैश रैना, यजुवेन्दर चहल और भुवनेश्वर कुमार, बॉलीवुड गायिका नेहा कक्कड़ और कॉमेडियन  बिस्वा कल्याण रथ साईट पर लाईन कोर्सेज़ उपलब्ध करा रहे हैं। अनुभवी विशेषज्ञों की ओर से उच्च गुणवत्ता लर्निंग मोड्यूल पेश कर फ्रन्टरो भारत के युवाओं को अपनी पसंद के क्षेत्र में कौशल पाने का अवसर देता है, साथ ही उनके करियर में आगे बढ़ने में आने वाली सभी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है जैसे पैसे की कमी, लोकेशन का अभाव, उचित जानकारी या ज्ञान की कमी आदि।

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.