Press "Enter" to skip to content

डीजल-पेट्रोल की कीमतें बढ़ा कर जनता को लूट रही केंद्र सरकारः कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि डीजल-पेट्रोल की कीमतें बढ़ा कर केंद्र की मोदी सरकार जनता को लूट रही है। बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर शनिवार को तीखा हमला किया। पार्टी ने कहा कि कोरोना संकट में जब लोगों के पास खाने के लाले पड़ रहे हैं तो मोदी सरकार उनके मुंह से निवाला छीनने में लगी है।

दरअसल, पिछले छह दिनों में ही देश में पेट्रोल में 3.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इसे लेकर कांग्रेस प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने शनिवार को पीएम मोदी और उनकी सरकार पर तीखे तंज कसे। उन्होंने पीएम मोदी के 2015 के उस चुनावी भाषण का जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा था कि वे किस्मत वाले हैं और किस्मत वाले लोगों को ही वोट दीजिए। किस्मत वाले को वोट जाएोगा तो जनता को इसका फायदा होगा। अब इसी भाषण के हिस्से पर सिब्बल ने पीएम मोदी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि सरकार की कमाई के सारे रास्ते बंद हो चुके हैं तो वह डीजल-पेट्रोल पर लगातार टैक्स बढ़ा कर जनता को लूट रही है और खजाना भर रही है। उन्होंने कहा कि 2014 में जब भाजपा की मोदी सरकार सत्ता में आई थी, उस वक्त अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 106.85 डॉलर प्रति बैरल था और भारतीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 71.41 रुपये था। आज जब कच्चे तेल की कीमत 64 फीसद गिरावट के साथ 38 डॉलर प्रति बैरल पहुंच चुकी है तो भारतीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 75.16 रुपये है। उन्होंने कहा कि 2014 में पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साईज 9.20 रुपये प्रति लीटर था, आज 32.98 रुपये प्रति लीटर है। 258 फीसद की बढ़ोतरी। 2014 से 2016 के बीच सरकार 9 बार एक्साईज ड्यूटी बढ़ा चुकी है। सिब्बल ने कहा कि पीएम के किस्मत वाला होने का फायदा आम जनता को कहां मिल रहा है। सरकार तो लूट मचाए हुए है।

सिब्बल ने कहा कि 2012 में जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे, बयान दिया था कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इतनी बढ़ोतरी से जाहिर है कि केंद्र सरकार विफल है और निकम्मी है। फिर 2014 में एक भाषण में कहा कि सरकार में जब से आए हैं, तब से पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे हैं और इसका फायदा जनता को हुआ है। लेकिन जो आंकड़े हैं, वे ऐसा कुछ दिखाते तो हैं नहीं। उन्होंने कहा कि यह बोझ उस आम आदमी के कंधे पर ही तो पड़ रहा है, जो स्कूटर चलाता है, थ्री व्हीलर चलाता है, जो अपनी गाड़ी चलाता है। वह किसान जो पंप चलाता है। सरकार लोगों के मुंह से निवाला छीन कर अपना खजाना भरने में लगी है। लोग पिसते जा रहे हैं, सरकार कोई रहम भी नहीं कर रही है।

इसे भी  पढ़ें–आज बंद रहेगा मुजफ्फरनगर, अब हर रविवार लॉकडाउऩ, केवल मेडिकल इमरजेंसी को छूट

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.