Press "Enter" to skip to content

उत्तर प्रदेश में सरकार किसानों से करेगी 50 लाख मैट्रिक टन धान की खरीद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को वर्ष 2019—20 के लिए अपनी धान खरीद नीति का एलान किया। इसके तहत सरकार ने 50 लाख टन की धान खरीद का लक्ष्य तय किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल ने धान खरीद नीति को अनुमोदित करते हुए सामान्य किस्म के धान को 1850 रुपये प्रति क्विंटल तथा ‘ए’ ग्रेड के धान को 1837 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि धान की छान—बीन के लिए किसानों को 20 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से अतिरिक्त धनराशि चुकाई जाएगी।

शर्मा ने कहा कि वर्ष 2018—19 में 48 लाख 25 हजार टन धान खरीदा गया था। वहीं 2019—20 में 50 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सामान्य श्रेणी का धान 1750 रुपए प्रति क्विंटल जबकि ‘ए’ ग्रेड का धान 1770 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा गया था। साथ ही धान की साफ सफाई के लिए 20 रुपये प्रति क्विंटल अलग से भुगतान किया गया था। शर्मा ने बताया कि धान खरीद एक अक्टूबर से शुरू होकर अगले साल 28 फरवरी तक जारी रहेगी।

More from खबरMore posts in खबर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.