Press "Enter" to skip to content

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6 लाख के पार, 24 घंटे में 19,148 नए केस आए

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का विस्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है। जैसे-जैसे जांच में बढ़ोतरी हो रही है, कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। बृस्पतिवार को देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 6,04,641 हो गई। एक लाख मरीज बीते पांच दिनों में ही बढ़ गए है। इससे यह संकेत मिल रहा है कि कोरोना वायरस का विस्तार और तेज हो चुका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बुधवार और बृस्पतिवार के बीच 24 घंटे में 19,148 कोरोना के नए केस सामने आए। वहीं 434 मरीजों की मौत हुई। अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 17,834 हो चुकी है। सबसे अहम बात यह है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के वे दावे अब गलत होते जा रहे हैं, जिसमें यह कहा जाता रहा कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण दर बहुत कम है। पांच दिन पहले देश में कोरोना मरीजों की संख्या 5 लाख पहुंची थी। हफ्ताभर भी नहीं बीता कि यह आंकड़ा 6 लाख को पार कर गया। इसका साफ संकेत है कि देश में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। यह अलग बात है कि रिकवरी रेट भी बढ़ा है। अब तक 3,59,859 लोग अस्पतालों में इलाज के बाद अपने घरों को जा चुके हैं। जबकि 2,26,947 ही सक्रिय केस हैं। कोरोना संक्रमित शहरों में मुंबई अभी भी पहले नंबर पर है और दूसरे नंबर पर दिल्ली चल रहा है। दिल्ली में अब तक 92,175 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 61 की जान जा चुकी है। हालांकि इसमें से 63,007 मरीज इलाज से ठीक होकर घरों को जा चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में 6,330 नए मरीजों के आंकड़ों के साथ कुल संख्या 1,86,626 पहुंच गई है। जबकि उत्तर प्रदेश में 769 नए केस के साथ 24,825 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 735 की अब तक मौत हो चुकी है।

दिल्ली के आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा बैंक की शुरुआत

दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमितों के लिए प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की है। बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी शुरुआत की। आईएलबीएस अस्पताल में शुरू किए गए इस प्लाज्मा बैंक में कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों से प्लाज्मा दान करने की अपील की गई है, ताकि अन्य किसी संक्रमित मरीज को प्लाज्मा थेरेपी देकर जान की रक्षा की जा सके।

 

इसे भी पढ़ें–गृहमंत्री अमित शाह ने एनसीआर में कोरोना के हालात की समीक्षा की

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.