Press "Enter" to skip to content

श्रीराम कालेज मे हुआ ‘‘अवशिष्ट जल प्रबंधन की समस्या’’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

मुजफ्फरनगर। श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज में ‘‘अवशिष्ट जल प्रबंधन की समस्या’’ विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें पिछले कई वर्षों से श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज द्वारा अवशिष्ट जल प्रबंधन पर जनपद में किए जाने वाले विकास कार्यक्रमों सहित 31 शौचालयों की उपलब्धता, स्वच्छता एवं सुविधा के आधार पर किए गए सर्वेक्षण से संबंधित तथ्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर जापान की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी ताईसी सोयल सिस्टम के प्रबंधकीय निदेशक हिरोयूकी मिहारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। विशिष्ट अतिथियों के रूप में जापान की ही अन्य कंपनी ई-स्कवायर के निदेशक कैनेची तमूरा एवं हिरोशी यामानूची रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने की।
2017 से श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ एवं जापान की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी ताईसी सोयल सिस्टम के संयुक्त प्रयास से जनपद में अवशिष्ट जल संशोधन के क्षेत्र में संयुक्त विकास कार्यक्रमों को चलाया जा रहा है।
इस विषय पर श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ के चेयरमैन डा0 एस0सी0 कुलश्रेष्ठ ने बोलते हुए कहा कि श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ के सिविल इंजीनियरिंग ने मुजफ्फरनगर का वृहद दौरा किया तथा सुविधा, उपलब्धता एवं स्वच्छता के आधार पर जनपद के सार्वजनिक व सामूदायिक शौचालयों का सर्वेक्षण कराया। जिसका यह निष्कर्ष निकला कि केवल 31 सार्वजनिक और सामूदायिक शौचालय मुजफ्फरनगर में है। जिनमें सफाई व सुविधाओं की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। अभी भी मुजफ्फरनगर में बहुत सी जगहों पर सार्वजनिक शौचालय नहीं है। उन्होंने कहा कि श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज में टैफगार्ड तकनीकी पिछले वर्ष से बेहद प्रभावी तरीके से कार्य कर रही है। जिसके माध्यम से छात्रावासों तथा कॉलेज के अवशिष्ट जल को पुनः उपयोगी बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने नगरपालिका चेयरमैन अंजू अग्रवाल का धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके माध्यम से सरकार एवं प्रशासन का भी पूरा-पूरा सहयोग इस कार्य में मिल रहा है। जिसकी योजनास्वरूप श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज में आयोजित अवशिष्ट जल प्रबंधन की समस्याओं विषय पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ द्वारा जनपद में 31 शौचालयों की उपलब्धता, स्वच्छता एवं सुविधा के आधार पर किए गए सर्वेक्षण के आंकड़ों को प्रस्तुत किया गया।
इस विषय पर विस्तार से प्रस्तुति देते हुए श्रीराम इंजीनियरिंग कॉलेज के सिविल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने 2017 से श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ द्वारा जनपद में किए जा रहे सर्वेक्षण के आधार पर एकत्रित आंकड़ों को प्रस्तुत करते हुए बताया कि जनपद में कुल 31 सार्वजनिक एवं सामूदायिक शौचालय हैं। जिनमें 11 सार्वजनिक, 9 सामूदायिक और 11 अन्य ऐसे शौचालय है जो गैरसरकारी संगठनो द्वारा जनहित में कार्य कर रहे हैं। सेमिनार में ताईसी कंपनी के प्रबंधकीय निदेशक हिरोयूकी मिहारा ने टैफगार्ड तकनीकी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह तकनीकी अवशिष्ट जल को जमीन में अवशोषित नहीं होने देती जबकि वाष्पीकरण द्वारा जमीन के ऊपर भेज देती है। जिससे जमीन के ऊपर का पानी दूषित होने से बच जाता है तथा टैफगार्ड द्वारा वाष्पीकृत हुआ जल जमीन की उवर्रा शक्ति को बढ़ाता है। इसे किचन गार्डन और खेती के लिए उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने जनपद में श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ द्वारा किए गए सर्वेक्षण एवं अर्जित आंकड़ों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सर्वेक्षण द्वारा अर्जित आंकड़ों से अवशिष्ट जल प्रबंधन के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं को चिन्हित कर उनके निस्तारण में बहुत ही महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में विशेष रूप से जापानी मीडिया शिरकत कर रहा है जिसका मूल उद्देश्य यह है कि जापान की ताईसी कंपनी एवं श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेजेज़ द्वारा संयुक्त रूप से सफलतापूर्वक चलाई जा रही अवशिष्ट जल प्रबंधन योजना के प्रभाव को भारत के साथ-साथ जापान के लोगों को भी अवगत कराना है।
कार्यक्रम की अध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि टैफगार्ड एक उपयोगी तकनीकी है जिससे भू जल दूषित होने से बचेगा तथा जमीन की उवर्रा शक्ति भी बढ़ेगी। उन्होंने नई तकनीकी को अपनाने के लिए श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेज की पहल की तारीफ करते हुए कहा कि निश्चित रूप से इस योजना का प्रसार जनपद के सभी क्षेत्रों तक प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए विचार किया जाना चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन डा0 प्रशांत चौहान ने किया।
इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज के निदेशक डा0 आदित्य गौतम, श्रीराम कॉलेज की प्राचार्या डा0 प्रेरणा मित्तल, इलैक्ट्रोनिक्स कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग की विभागाध्यक्षा साक्षी श्रीवास्तव, अभिषेक कुमार, विवेक और अनुज आदि उपस्थित रहे।

More from शहरनामाMore posts in शहरनामा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.