Press "Enter" to skip to content

UPSC सिविल सेवा के टॉपर बने कनिष्क कटारिया, महिला वर्ग में सृष्टि देशमुख आईं अव्वल

नई दिल्ली। देश में नौकरशाही पदों के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सर्वोच्च प्रतियोगी परीक्षा सिविल सेवा 2018 का रिजल्ट घोषित हो गया है। इस परीक्षा में राजस्थान के कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है। इस परीक्षा में 759 परीक्षार्थी पास हुए हैं, जिसमें पांचवीं रैंक पाने वाली सृष्टि जयंत देशमुख महिलाओं में टॉपर हैं। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाका दंतेवाड़ा की रहने वाली नम्रता जैन को 12वीं रैंक मिली है।

कनिष्क कटारिया आईआईटी बांबे से ग्रेजुएट हैं। वे एससी कटेगरी से आते हैं। उन्होंने इस परीक्षा में गणित विषय चुना था। यह उनका पसंदीदा विषय है। वहीं सृष्टि देशमुख राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल से बीई (केमिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई की है। यानि दोनों टॉपर इंजीनियरिंग ग्रुप के हैं।

इस बार फाइनल रिजल्ट में 759 परीक्षार्थी पास हुए, जिनमें जनरल कटेगरी के 361, ओबीसी के 209, एससी के 128 और एसटी के 61 परीक्षार्थी शामिल थे। इस बार नौकरशाही के सर्वोच्च पद आईएएस का 180, भारतीय विदेश सेवा (आईएएफएस) के लिए 30, भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए 150 पद, सेंट्रल सर्विस ग्रुप-ए के लिए 384 पद, ग्रुप-बी सर्विस के लिए 68 पदों की वैकेंसी थी।

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.