Press "Enter" to skip to content

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में 117 सीटों पर चुनाव संपन्न

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नई दिल्ली। देश में 7 चरणों में हो रहे लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में मंगलवार को 16 राज्यों की 117 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है। इस चरण में भाजपा प्रमुख अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत दर्जनों सियासी दिग्गजों के भविष्य को मतदाताओं ने ईवीएम में कैद कर दिया है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पहली बार गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से ताल ठोक रहे हैं। तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों में से भाजपा का लक्ष्य अपनी 62 सीटों को बचाने का होगा, जहां पार्टी ने 2014 में जीत हासिल की थी। पिछले चुनाव में इनमें से 16 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी जीते थे, जबकि अन्य सीटें बीजद (6), माकपा (7), राकांपा (4), समाजवादी पार्टी (3), शिवसेना (2), आरजेडी (2), एआईयूडीएफ (2), आईयूएमएल (2), एलजेपी (1), पीडीपी (1), आरएसपी (1), केरल कांग्रेस-एम (1), भाकपा (1), स्वाभिमानी पक्ष (1), तृणमूल कांग्रेस (1) और निर्दलीय (3) की झोली में गई थीं।

राज्यवार किस दल के पास कितनी सीट
इस बार भाजपा की परीक्षा उसका गढ़ रहे गुजरात में होगी, जहां प्रदेश की सभी 26 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान कराया गया। इसके अलावा कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में भी भाजपा की परीक्षा होगी, जहां पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इस चरण में मतदान वाली सीटों पर 2014 में गुजरात की सभी 26 सीटों, कर्नाटक की 14 में से 11 सीटों और उत्तर प्रदेश की 10 सीटों में से आठ पर, छत्तीसगढ़ की सात में से छह सीटों पर, महाराष्ट्र की 14 में से छह सीटों पर, गोवा की दोनों सीटों पर और असम, बिहार, दादर नागर हवेली और दमन-दीव की एक-एक सीटों पर जीत हासिल की थी।

मैनपुरी से मुलायम हैं मैदान में
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव फिरोजाबाद से अपने भतीजे व एसपी उम्मीदवार अक्षय यादव के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं और वह एसपी-बीएसपी गठबंधन के विरोध में लोगों को वोट करने को कह रहे हैं। सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ रहे हैं। महाराष्ट्र में तीसरे चरण में बारामती, माधा, कोल्हापुर और सतारा समेत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गढ़ में मतदान हो रहा है। पार्टी अध्यक्ष शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले बारामती से चुनाव मैदान में हैं।

छत्तीसगढ़ और बिहार में कितनी सीटों पर चुनाव?
छत्तीसगढ़ में भाजपा ने अपने सभी मौजूदा सांसदों को बदल दिया है। पार्टी को प्रदेश में 15 साल बाद पिछले साल सत्ता में आई कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिल रही है। बिहार में इस चरण में जिन क्षेत्रों में चुनाव हो रहा है उनमें से भाजपा को 2014 में सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी और पार्टी इस बार भी इनमें से एक ही सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि सहयोगी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) तीन सीटों पर और लोकजनशक्ति पार्टी (एलजेपी) एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। वहीं महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर जबकि कांग्रेस और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही हैं। मुख्य मुकाबला मधेपुरा में है जहां वर्तमान सांसद पप्पू यादव इस बार अपने ही दल जन अधिकार पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं और उनके खिलाफ राजद उम्मीदवार शरद यादव चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल जदयू के टिकट पर दिनेश चंद्र यादव चुनाव मैदान में हैं। मधेपुरा में इस बार त्रिकोणीय संघर्ष है।

यहां भी मुद्दों का संघर्ष
ओडिशा के पुरी लोकसभा क्षेत्र में भी त्रिकोणीय संघर्ष है, जहां तीन प्रमुख दलों के प्रवक्ताओं के बीच लड़ाई है। वर्तमान सांसद और बीजू जनता दल प्रवक्ता पिनाकी मिश्र का मुकाबला भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा से है, जबकि कांग्रेस के मीडिया सेल अध्यक्ष सत्यप्रकाश नायक भी चुनावी मैदान में हैं। असम में चार लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस और ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रैटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) को नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर बीजेपी के विरोध का लाभ मिलने की उम्मीद है।

पश्चिम बंगाल में बहुकोणीय संघर्ष है जहां तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कांग्रेस अपने-अपने दावे ठोंक रहे हैं। केरल में राहुल गांधी वायनाड लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। प्रदेश की 20 लोकसभा सीटों में से आठ पर पार्टी ने 2014 में जीत दर्ज की थी और उसके सहयोगियों ने भी कुछ सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी भी केरल में चार सीटों पर जीत की उम्मीद लगा रही है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
More from खबरMore posts in खबर »
More from राजनीतिMore posts in राजनीति »

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.