Press "Enter" to skip to content

सात सितंबर से चरणबद्ध शुरू होगा मेट्रो का परिचालन, जारी हुए दिशानिर्देश, 12 से सामान्य हो जाएगी सेवा

नई दिल्ली। अनलॉक 4 के तहत 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को लेकर सरकार ने एसओपी जारी कर दी है। सरकार के निर्देशों के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से मेट्रो का संचालन बहाल किया जाएगा।

केंंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि तीन चरणों में मेट्रों सेवाएं बहाल की जाएंगी। पहला चरण 7 सितंबर से शुरू होगा, जिसके तहत सुबह 7 से 11 बजे तक इसके बाद शाम को 4 से 8 बजे के बीच मेट्रो चलेगी। इसमें रैपिड रेल और येलो लाइन पर संचालन शुरू होगा। दूसरे चरण की शुरुआत 9 सितंबर से होगी, जिसके तहत लाइन-3, लाइन-4 और लाइन-7 (पिंक लाइन) पर संचालन शुरू होगा। तीसरे फेज में लाइन-1, लाइन-5 पर परिचालन 10 सितंबर से शुरू किया जाएगा। वहीं 11 सितंबर से समय बढ़ा कर सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 बजे से रात को 10 तक मेट्रो सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी। इसके साथ लाइन-8 और 9 पर भी परिचालन शुरू हो जाएगा। फिलहाल यह सेवा फिलहाल सोमवार से शनिवार ही मिलेगी।

पुरी ने बताया कि 12 सितंबर से मेट्रो सेवाएं सामान्य कर दी जाएंगी। लेकिन इस दौरान अगर किसी स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाया गया तो वहां मेट्रो रुकेगी नहीं। यात्रियों के लिए टोकन की सुविधा फिलहाल नहीं होगी। केवल स्मार्ट कार्ड वालों को ही मेट्रों में चढ़ने की इजाजत होगी। सफर करने वाले हर एक व्यक्ति और स्टेशन और मेट्रो रेल स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सरकार द्वारा जारी निर्देशों में बताया गया है कि सिर्फ बिना लक्षण वाले मरीजों को ही मेट्रो में सफर करने की इजाजत होगी। सरकार की ओर से कहा गया है कि सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सुचारू बोर्डिंग/डीबोर्डिंग को सक्षम करने के लिए स्टेशनों पर पर्याप्त समय प्रदान किया जाना चाहिए। मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन भी उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए कुछ स्टेशनों को छोड़ने का सहारा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-दिल्ली में 1 सितंबर से शुरू हो सकती है मेट्रो सेवा

More from खबरMore posts in खबर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.