Press "Enter" to skip to content

विश्व आर्थिक मंच के कार्यक्रम में बोले मोदी,आशंकाओं के बीच उम्मीदों का संदेश लेकर आया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच के डावोस एजेंडा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आशंकाओं के बीच वह आपने सामने आत्मविश्वास, सकारात्मकता और दुनिया के लिए उम्मीद के साथ 130 करोड़ से अधिक भारतीयों का संदेश लेकर आए हैं। डिजिटल माध्यम से हुए इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘केवल 12 दिन में भारत ने 23 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में हम देश में 30 करोड़ बुजुर्ग और अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने कहा कि आज भारत उन देशों में है जो कोरोना से अपने ज्यादा से ज्यादा लोगों की जिंदगी बचाने में सफल रहे और जहां कोविड मामलों की संख्या लगातार घट रही है। भारत अपने नागरिकों को अब यूनिक हेल्थ आईडी देने का काम शुरू कर रहा है। इससे बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी पहुंच आसान होगी।

‘भारत से आएंगे अभी और कोरोना टीके’-प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तो दो मेड इन इंडिया वैक्सीन उपलब्ध हैं। विश्व आर्थिक मंच को यह जानकर राहत मिलेगी कि आने वाले समय में भारत से और टीके आएंगे। बता दें कि ‘कोवैक्सीन’ का निर्माण भारत बायोटेक ने किया है। वहीं, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ का निर्माण भारत के सीरम संस्थान ने किया है।

‘भारत ने अपनी वैश्विक जिम्मेदारी निभाई’-उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में (कोरोना वायरस महामारी) भारत ने शुरुआत से ही अपनी वैश्विक जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। जब कई देशों में हवाई क्षेत्र बंद थे, विमान सेवा बंद थी, भारत ने एक लाख से ज्यादा लोगों को उनके देशों तक पहुंचाया और 150 से अधिक देशों में आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की।

‘कई देशों के लोगों की जान बचा रहा भारत’-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैक्सीन भेजकर और टीकाकरण के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का विकास करके भारत कई देशों के लोगों की जान बचा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में भारत का योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.