Press "Enter" to skip to content

प्रगति मैदान में 39वां ट्रेड फेयर का  नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में 39वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। उद्घाटन के बाद नितिन गडकरी ने कई स्टॉल पर जाकर मेले का जायजा भी लिया। आईटीपीओ प्रशासन का कहना है कि यह व्यापार मेला प्लास्टिक और प्रदूषणमुक्त होगा।उन्होंने कहा कि हम हमेशा से प्लास्टिक फ्री मेला को प्रोत्साहित करते आए हैं। प्रदर्शनी परिसर को स्वच्छ रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। प्रदूषण को देखते हुए प्रगति मैदान में एयर प्यूरिफायर प्रणाली को लगाया गया है। इसके साथ ही लोगों से प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने और गंदगी न फैलाने की लगातार अपील की जाएगी। आगंतुकों की सुविधा के लिए आईटीपीओ ने कई कदम उठाये हैं। यहां डाकघर, बैंकों और एटीएम के अलावा व्हीलचेयर के साथ दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सहायक काउंटर की व्यवस्था होगी।

39वें ट्रेड फेयर में इस बार सिर्फ 3 गेटों से मिलेगा प्रवेश

इस बार निर्माण कार्य के कारण व्यापार मेला परिसर के एक चौथाई हिस्से में ही लगाया जा रहा है। इस बार हाल संख्या 7 से 12ए के बीच विश्व व्यापार मेला लगेगा। मेले में शुरुआती पांच दिन व्यापारियों के लिए हैं। इन दिनों की टिकट आम दिनों से महंगा होगा। इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन ने दर्शकों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा है।

शनिवार और रविवार को टिकट महंगा होगा

प्रगति मैदान में सभी व्यावसायिक दिनों में टिकट का दाम 500 रुपये है। वयस्कों के लिए 120 रुपये और बच्चों का टिकट 60 रुपये का होगा। आम दिनों में बच्चों के लिये 40 रुपये तथा वयस्कों के लिये 60 रुपये टिकट होगा। व्यवसायियों के लिए प्रवेश टिकट 500 रुपये प्रति व्यक्ति जबकि पूरे सत्र का एकमुश्त टिकट 1800 रुपये होगा। आम दर्शकों के लिए 19 नवंबर से मेला खुलेगा।

प्रगति मैदान में 39वां ट्रेड फेयर शुरू, नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

दिल्ली के प्रगति मैदान में 39वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

मेले में कहां क्या

हाल संख्या 7 और खुला क्षेत्र: लघु एवं मझोले उद्यम मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, सामाजिक, न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय व अन्य। हॉल संख्या आठ: आयकर निदेशालय हाल संख्या 9 एवं 10 : विदेश भागीदार भारतीय रिजर्व बैंक। हाल संख्या 11: पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय जीवन बीमा निगम, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड व अन्य। हाल संख्या 12 एवं 12 ए एवं खुला क्षेत्र: राज्य केंद्र शासित राज्य एवं प्रदेश मंडप, महात्मा गांधी के 150 वर्ष पर विशेष प्रस्तुति।

चीनबांग्लादेशभूटान समेत कई देश हिस्सा लेंगे

प्रगति मैदान में मेला में ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, चीन, मिस्र, इथोपिया, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, म्यांमार, नेपाल, कतर, तिब्बत, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, ताइवान, तुर्की, ब्रिटेन और वियतनाम सहित अन्य देश हिस्सा लेंगे।

सड़क पार करने के लिए फुटओवरब्रिज प्रयोग करें

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में लोगों को आने जाने के लिये फुट ओवर ब्रिज का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला फुट ओवर ब्रिज गेट नंबर 5 के पास, नेशनल स्टेडियम और दूसरा फुट ओवर ब्रिज डब्ल्यू-प्वाइंट/ ए-पॉइंट पर है।

More from ग्लोबल न्यूज़More posts in ग्लोबल न्यूज़ »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.