Press "Enter" to skip to content

अब होगी गन्दगी करने वालों की पहचान: जिलाधिकारी

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुजफ्फरनगर- जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने नगर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए एक अभियान शुरू कर रखा है। इस कड़ी में मय वाहन दो सचल दल दस्तों का गठन किया गया है, जो सफाई निरीक्षक के अधीन हैं और इन दस्तों के साथ वीडियोग्राफर की भी तैनाती की गई है। इन सचल दस्तों के वाहनों पर एक बैनर लगा हुआ है, जिसमें लिखा है कि ‘‘हम गन्दगी करने वालों की पहचान करने आये हैं’’। जिस किसी घर के सामने या दुकान के सामने कूड़ा-करकट फैला मिलेगा, वहाँ की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी की जायेगी। यह फोटोग्राफी सम्बन्धित व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों को भेजी जायेगी। यदि किसी के द्वारा जानबूझकर किसी के घर के सामने गन्दगी की गई है, तो उसकी फोटोग्राफी कराकर गन्दगी करने वालों के घर पोस्ट की जायेगी। नगर क्षेत्र में इस बात की चर्चा है कि जो गन्दगी फैलाता हुआ वीडियो कैमरे में कैद होगा, उनका नाम समाचार पत्रों, सिनेमा हाॅल की स्लाइड व विज्ञापनों में भी दिया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकान में डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखे तथा दुकान की सफाई के बाद कूड़ा-करकट डस्टबिन में डाले तथा डस्टबिन के कूड़े को पालिका कर्मी को उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की भी तैयारी कर ली है, जो शीघ्र ही शुरू हो जायेगी। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार नगर मजिस्ट्रेट ने व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत कर इस सफाई अभियान की सूचना व्यापारियों तक पहुंचा दी है। व्यापारी भी नगर में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए तत्पर हैं। नगर क्षेत्र में खरपतवार एवं झाड़ियों की सफाई का अभियान भी चलाया जा रहा है। आज भी कई स्थानों पर यह अभियान चलाया गया। इसके अतिरिक्त डलावघर को तिरपाल से ढकने एवं कूड़ा ढोने वाले वाहनों को भी तिरपाल से ढककर रखने का प्रयोग शुरू किया जा रहा है।

जिलाधिकारी द्वारा नगर क्षेत्र में चलाये जा रहे सफाई अभियान के संबंध में आम जनता से सहयोग दिये जाने की अपील की गई है। नगर क्षेत्र में नगरपालिका के वाहनों द्वारा यह मुनादी कराई जा रही है कि नगर क्षेत्र में स्वच्छता का अभियान चलाया जा रहा है। सभी दुकानदारों से अनुरोध है कि वे अपनी दुकानों के अंदर डस्टबिन अवश्य रखें, जिस दुकान में डस्टबिन रखा नहीं पाया जाता है, उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। प्रतिदिन प्रातः जब दुकानदार अपनी दुकान खोलते हैं और दुकान की सफाई करते हैं तो दुकान का कूड़ा रास्ते में न डालें बल्कि दुकान के अंदर रखे डस्टबिन में डालें और डस्टबिन के कूड़े का निस्तारण रास्ते में डालने के बजाय नियमित रूप से करते रहें। सभी दुकानदारों से यह भी अनुरोध है कि यदि कोई व्यक्ति आपकी दुकान के सामने या आसपास किसी प्रकार का कूड़ा-करकट फैलाता है तो उसकी पहचान करके नगरपालिका परिषद को अवगत करायें ताकि उसके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जा सके। यह नगर आपका है अतः स्वच्छता अभियान में सहयोग प्रदान करें। पालिका द्वारा कराई जा रही यह मुनादी नगर में चर्चा का विषय बनी हुई है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.