Press "Enter" to skip to content

कोविड वैक्सीन की तैयारियां जोरों पर शुरू,देश के एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पहुंची कोविशील्ड

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी का खात्मा करने के लिए भारत में दुनिया की सबसे बड़े टीकाकरण का आगाज भले ही 16 जनवरी से होने जा रहा है, मगर आज से ही कोरोना के खिलाफ जंग की शुरुआत हो गई है। आज यानी मंगलवार को देश को कोरोना वायरस की कोविशील्ड वैक्सीन मिल गई। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने आज ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप की डिलीवरी कर दी। पुणे से आज 13 शहरों में सीरम की वैक्सीन भेजी गई है। दिल्ली समेत कई राज्यों में इसकी पहली खेप पहुंच भी गई है और कुछ राज्यों में आज किसी भी वक्त पहुंच जाएगी। बता दें कि इस वैक्सीन की डिलीवरी स्पाइसजेट, गोएयर, इंडिगो और एयर इंडिया की फ्लाइट से देश के करीब 13 लोकेशन पर की जा रही है। तो चलिए जानते हैं किन-किन राज्यों में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पहुंच गई है, कहां पहुंचने वाली है और साथ ही राज्यों की कैसी तैयारियां हैं।

सबसे पहले दिल्ली पहुंची वैक्सीन की पहली खेप-दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज सुबह पहुंची। सीरम इंस्टीट्यूट के उत्पादन केंद्र से तड़के सुबह कोविशील्ड वैक्सीन को तीन ट्रकों में भरकर पुणे एयरपोर्ट पर पहुंचाया गया, जहां से स्पाइसजेट की फ्लाइट से यह वैक्सीन दिल्ली पहुंची। स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा कि सुबह स्पाइसजेट की फ्लाइट कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर दिल्ली पहुंची है। पुणे से दिल्ली आई ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप में 34 पेटियां हैं, जिसका वजह 1088 किलोग्राम है। दिल्ली के अलावा, देश के अलग-अलग 12 जगहों पर सात अन्य फ्लाइट से वैक्सीन की डिलीवरी आज हो रही है। दिल्ली में 16 जनवरी से 89 वैक्सीनेशन बूथ से कोविड टीका लगाने की शुरूआत होगी। दिल्ली में कुल एक हजार वैक्सीनेशन बूथ और 609 कोल्ड चैन प्वाइंट तैयार किए गए हैं। मगर केंद्र ने फिलहाल हमें 89 केंद्र निर्धारित करने को कहा था, जिसे कर लिया गया है। इसमें 40 सरकारी और 49 निजी अस्पताल को चिन्हित किया गया है। इसके अलावा कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खेप आज अहमदाबाद में वैक्सीन की 2.76 लाख डोज,  आई है, जिसे अहमदाबाद, गांधीनगर और भावनगर जोन में दिया जाएगा। 16 जनवरी से राज्य के 287 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इस बात की जानकारी गुजरात सरकार के परिवार कल्याण विभाग के एडिशनल डायरेक्टर डॉ पटेल ने दी।

6 करोड़ डोज के साथ 16 जनवरी से महाअभियान-केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और ‘भारत बायोटेक’ को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और कहा था कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाना है।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.