Press "Enter" to skip to content

रेलवे ने नियमित ट्रेनों के संचालन पर 12 अगस्त तक के लिए लगाई रोक

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते नियमित ट्रेनों के पहियों पर फिर ब्रेक लग गई। भारतीय रेलवे बोर्ड ने बृहस्पतिवार को एक अहम फैसले में फिलवक्त 12 अगस्त तक नियमित ट्रेनों को बहाल करने पर रोक लगा दी। इस बीच लॉकडाउन के दौरान हुई टिकटों की बुकिंग कैंसिल कर दी जाएगी और यात्रियों का किराया वापस कर दिया जाएगा। फिलहाल सीमित संख्या में चल रही विशेष ट्रेनों का संचालन यथावत रहेगा।

कोरोना काल में यह तीसरी बार है, जब रेलवे ने नियमित ट्रेनों की बहाली पर रोक लगाई है। इसके पहले भी दो बार ट्रेनों को चलाने की बात हुई और टिकटों की बुकिंग भी की गई। तीसरी बार रेलवे बोर्ड ने फिर कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेनों की बहाली पर रोक लगा दी। इस दौरान यात्रा के लिए जिन यात्रियों ने ट्रेन का टिकट लिया है, वह रद्द हो जाएगा और उनका पैसा उनके बैंक खातों में बिना किसी कटौती के वापस कर दिया जाएगा। इस बारे में बोर्ड ने जोनल ऑफिस को निर्देश जारी कर दिया है। सहूलियत यह है कि लॉकडाउन के चलते ट्रेनों के टिकट अभी ऑनलाइन ही बुक हुए थे। लिहाजा सारे टिकटों का पैसा सीधे यात्री के खातों में वापस आ जाएगा। फिलहाल ट्रेन से सामान्य सफर के लिए अभी लोगों को कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

सूत्रों की मानें तो रेलवे बोर्ड ने यह फैसला स्पेशल ट्रेनों में भरपूर सवारी नहीं मिलने के चलते ली। वैसे बहाना कोरोना ही है। संक्रमण के भय से अभी बहुत कम लोग ही टिकट बुक करा रहे हैं। जो स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं, उनमें भी सवारी सीमित संख्या में ही सफर कर रही है। इससे रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। नियमित ट्रेनों को शुरू करने पर अगर पर्याप्त यात्री नहीं मिले तो उनके संचालन पर आने वाले खर्च से यह नुकसान कई गुना और बढ़ जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-रेलवे ने 230 ट्रेनों को चलाने के लिए कसी कमर

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.