Press "Enter" to skip to content

रूस दौरे से सीधे तेहरान पहुंचे राजनाथ, ईरानी रक्षा मंत्री से की भेंट

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रूस दौरे से लौटते वक्त अचानक तेहरान पहुंच गए। उन्होंने अपने समकक्षी ईरानी रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से मुलाकात की। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और अफगानिस्तान, चीन समेत कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

यह जानकारी राजनाथ सिंह ने खुद ट्वीट के जरिए सार्वजनिक की। उन्होंने बताया कि दोनों रक्षा मंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा की और अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सहित क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने कहा, दोनों मंत्रियों की बैठक बहुत ही सौहार्दपूर्ण और गर्मजोशी के माहौल में हुई। दोनों नेताओं ने भारत और ईरान के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक, भाषायी और सभ्यतागत संबंधों पर जोर दिया।

राजनाथ ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंतित है और वह शांति के लिए स्थानीय सरकार के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा। राजनाथ सिंह का ईरान दौरा इस मायने में महत्वपूर्ण है कि उन्होंने यह दौरा फारस की खाड़ी के हालात पर भारत की चिंता व्यक्त करते हुए और क्षेत्र के सभी देशों से बातचीत के जरिए पारस्परिक सम्मान के आधार मतभेदों को दूर करने का आह्वान करने के एक दिन बाद किया है। फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाएं हुईं जिससे इलाके में तनाव बढ़ा है।

शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए राजनाथ सिंह पहले मॉस्को गए थे। तीन दिनों की यात्रा के बाद लौटते हुए वे तेहरान पहुंचे थे। उन्होंने मॉस्को में रूसी, चीनी और मध्य एशियाई देशों के समकक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की थी। इस बीच राजनाथ सिंह ने चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात की। इस भेंट में राजनाथ ने चीनी रक्षा मंत्री से दो टूक कहा कि एलएसी पर मौजूदा स्थिति का प्रबंधन जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए और किसी भी पक्ष को आगे की ऐसी कोई कार्रवाई नहीं करनी चाहिए जिससे स्थिति जटिल हो जाए या सीमा क्षेत्रों में तनाव बढ़ जाए।

 

यह भी पढ़ें—मेक इन इंडिया ही नहीं, ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ का लक्ष्य हासिल करेगा भारत: राजनाथ

More from ग्लोबल न्यूज़More posts in ग्लोबल न्यूज़ »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.