Press "Enter" to skip to content

श्रीराम कॉलेज ऑफ लॉ में ‘भारत में बाल सुरक्षा के सन्दर्भ में सोशल मीडिया का सदुपयोग’ विषय पर सेमिनार

मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज ऑफ लॉ  में श्री राजीव शर्मा, जिला एवं सत्र न्यायाधीष जनपद के निर्देशन में एक सेमिनार आयोजित किया गया जिसका विषय था – ‘भारत में बाल सुरक्षा के सन्दर्भ में सोशल मीडिया का सदुपयोग‘। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकीम अहमद (सिविल जज) तथा विषिष्ट अतिथियों के रूप में डॉ0 वी0 के0 गर्ग (पूर्व विभागाध्यक्ष), डी0ए0वी0 (पी0जी0) कॉलेज, श्री गौरव कुमार (एडवोकेट) सिविल बार संघ, उपस्थित रहें।
सर्वप्रथम श्रीराम कॉलेज ऑफ लॉ के प्राचार्य डा0 रविन्द्र प्रताप सिंह द्वारा मुख्य अतिथि महोदय को बुके भेंट कर स्वागत किया गया। मंच का संचालन बी0ए0एलएल0बी0 के छात्र शशांक अग्रवाल द्वारा किया गया। इस सेमिनार में छात्र-छात्राओं द्वारा अपने विचार प्रस्तुत किये गये। सर्वप्रथम छात्रा सानिया ने संविधान में उल्लिखित मौलिक अधिकारो एवं अनुच्छेद 14 व 15 के विषय में अपने विचार प्रस्तुत किये। छात्रा तैयबा अजरा ने कहा कि बिना सही जानकारी एवं उपयोग के सोषल मीडिया का हमारे समाज तथा संस्कृति पर बुरा प्रभाव पडेगा। इसके बाद छात्र अनन्त ऋषभ सिंह ने उक्त विषय में बोलते हुये कहा कि आधुनिक युग में सोषल मीडिया के उपयोग को नकारा नही जा सकता लेकिन इसके लिये समाज को इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनो पहलुओं के विषय में जागरूक करना आवश्यक है।
छात्रा शबनूर नें अपने विचार प्रस्तुत करतें हुये कहा कि इन्टरनेट के उपयोग से यदि समाज में जागरूकता आयी है तो इसके साथ ही साथ अपराधिक गतिविधियों में तेजी आयी है। छात्र वैभव अग्रवाल ने सोषल मीडिया के सही उपयोग को प्रभावी बताते हुये कहा कि इसको और अधिक उपयोगी बनाने के लिये समाज को इसके सही इस्तेमाल के तरीके बताने आवष्यक है।
इसके बाद विषिष्ट अतिथि श्री मुकीम अहमद जी ने सोषल मीडिया को वाक और अभिव्यक्ति के अधिकार से जोड़ते हुये कहा कि हम सोषल मीडिया का दुरूपयोग कर रहे है। आपने अनुच्छेद 19 एवं आई0 टी0 एक्ट की धारा 60ए तथा 66 ब के विषय मे जानकारी दी एवं बताया कि मोबाईल के कारण बहुत से अपराध उत्पन्न हो रहे है बच्चों को माबाईल के बारे में जानकारी नही है कि उसका सदुपयोग कैसे करें? इसके साथ ही आपने पोसको एक्ट के विषय में भी जानकारी प्रदान की। इसके बाद विद्यार्थियों से प्रष्न-उत्तर कर उनको प्रोत्साहित भी किया।
इसके बाद मुख्य अतिथि डॉ0 वी0 के0 गर्ग जी ने कहा कि आजकल कोई भी जानकारी गूगल से प्राप्त कर ली जाती है। आपने गूगल के इस्तेमाल के सही तरीके को बताते हुये ऑनलाईन बैंकिग और स्वरोजगार के विषय में विद्यार्थियों अवगत कराया इसके साथ आपने स्टाक मार्केट के बारे में भी बताया। तत्पष्चात मुख्य अतिथि , श्री गौरव कुमार जी ने सोषल मीडिया पर अपने विचार प्रस्तुत किये और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति इससे जुड़ा हे चाहे वह बच्चा हो या बुजुर्ग। इसका सदुपयोग ही समाज के लिये सबसे अच्छा है। आपने कहा कि सोषल मीडिया में अनुषासन का होना आवष्यक है क्योंकि यह युवाओं के हाथ में है इसलिये हमें अपनी सोच को सकारात्मक रखना आवष्यक है। अन्त में आपने कहा कि विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य हमेषा बड़ा रखना चाहिए और सोषल मीडिया का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए।
कार्यक्रम के अन्त में श्री राम कॉलेज ऑफ लॉ के प्राचार्य डा0 रविन्द्र प्रताप सिंह द्वारा अतिथियां को सम्मान चिन्ह भेंट करतें हुऐ उनका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में श्री राम कॉलेज ऑफ लॉ के प्रवक्तागण श्री संजीव कुमार, श्रीमति सोनिया गौड, कु0 छवि गुप्ता, कु0 रीतू धीमान एवं अन्य स्टाफ में नेहा धीमान का सराहनीय योगदान रहा एवं श्री सचिन भी उपस्थित रहें।

More from खबरMore posts in खबर »
More from शहरनामाMore posts in शहरनामा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *