Press "Enter" to skip to content

16 मई की रात को आएंगे खाटू वाले श्याम बाबा

इसे अजमेर के श्याम भक्तों का विश्वास ही कहा जाएगा कि प्रति वर्ष मदार गेट चौराहे पर खाटू वाले श्याम बाबा स्वयं आते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं। प्रति वर्ष की तरह इस बार भी श्याम बाबा का वार्षिकोत्सव पन्द्रह व सोलह मई को धूमधाम से मनाया जा रहा है। 25 वर्ष पहले अजमेर के मदार गेट स्थित सूरजकुंड बालाजी मंदिर में खाटूवाले श्याम बाबा की प्रतिमा स्थिापित की गई, तभी से वार्षिकोत्सव बनाया जा रहा है।

वार्षिकोत्सव से जुड़े देवेश गुप्ता, विमल गर्ग, गोपाल चंद गोयल, सतीश बंसल आदि ने बताया कि मदार गेट चौराहे का स्थान छोटा पडऩे की वजह से इस बार यह निर्णय लिया गया था कि वार्षिकोत्सव की भजन संध्या स्टेशन रोड स्थित मोइनिया इस्लामिया स्कूल के मैदान पर की जाएगी। स्कूल मैदान के स्थान को लेकर वार्षिकोत्सव के निमंत्रण पत्र भी छाप लिए गए। लेकिन इसी बीच भक्तों को इस बात का आभास हुआ कि श्याम बाबा तो भजन संध्या में मदार गेट चौराहे पर ही आते हैं। हो सकता है कि किसी दूसरे स्थान पर भजन संध्या आयोजित की गई तो श्याम बाबा न आए। जहां तक भक्तों की परेशानी का सवाल है तो जब बाबा आशीर्वाद देंगे तब सारी परेशानियां अपने आप दूर हो जाएगी। भक्तों के इसी विश्वास को ध्यान में रखते हुए अब मदार गेट चौराहे पर ही 16 मई को रात 8 बजे भजन संध्या रखी गई है। भजन संध्या में सारेगामा फेम विश्वास राय दिल्ली के शीतल पांडे, पटना की श्रीमती रेशमी शर्मा और अजमेर के भजन गायक विमल गर्ग श्याम बाबा के भजनों की प्रस्तुत देंगे।

भक्तों का भरोसा है जब भजन गायक श्याम बाबा का पुकारते हैं तो बाबा दौड़े दौड़ चले आते हैं। भजन संध्या से एक दिन पहले 15 मई को भव्य शोभा यात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से निकाली जाएगी। भजन संध्या में श्याम बाबा की मनमोहक झांकी सजाई जाएगी। चूंकि स्थान सीमित है इसलिए भक्तों को समय से पहले आकर अपना स्थान ग्रहण करना होगा। महिलाओं के लिए बैठने की व्यवस्था अलग से की गई है।

More from धरम- ज्योतिषMore posts in धरम- ज्योतिष »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.