Press "Enter" to skip to content

श्रीराम कालेज के छात्रो ने कला को जीवनोपयोगी बनाने का लिया व्यावसायिक प्रशिक्षण

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुजफ्फरनगर।
श्रीराम ग्रुप आफ कालेजेज के ललित कला विभाग में संचालित बी0एफ0ए0 तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष और एम0एफ0ए0 के प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओ को दिया जाने वाला व्यावसायिक प्रशिक्षण पूर्ण हुआ। यह व्यावसायिक प्रशिक्षण मुजफ्फरनगर के प्रतिष्ठित पुस्तक प्रकाशक बुकमैन पब्लिकेशन’ कम्पनी के द्वारा प्रदान किया गया, जिसका उद्देश्य छात्र-छात्राओं में कला के व्यावसायिक परिदृश्य को विकसित करना एवं उनकी कला को जीवनोपयोगी बनाना था। प्रकाशन कम्पनी की ओर से दिया जाने वाला यह प्रशिक्षण तीन माह चला, जिसमें विद्यार्थियों ने बुक कवर डिजाइन, ब्राउसर डिजाईन, कैलेण्डर डिजाईन, नोटबुक डिजाईन एवं समाचार पत्रों के प्रकाशन से सम्बन्धित सभी प्रशिक्षण प्राप्त किए, साथ ही विद्यार्थियों ने यह भी जाना कि कोई भी डिजाईन जब प्रकाशित होता है तो उसे किन-किन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पडता है, जिसमें प्रकाशन के डिजाईन से लेकर संबंधित लेखों में होने वाली त्रुटियों, रंगों का मेल करना, प्रिंट के लिए सी0टी0पी0 प्लेट्स तैयार करना,आफ सैट मशीन पर से टकरना,प्रकाशन में प्रयुक्त होने वाली इंक की गुणवत्ता उसकी सघनता, डिजाईन की पूर्णप्रिंट प्रक्रिया एवं उसकी बाईंडिंग एवं कटिंग की सभी प्रक्रियाओं को बारीकी से सीखा। इस व्यवसायिक प्रशिक्षण के दौरान सभी विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी रचनात्मक प्रतिभा का बहुत ही कलात्मक ढंग से प्रदर्शन किया एवं इस प्रशिक्षण प्रक्रिया में अपने संयम एवं अनुशासन के महत्व को भी बनाए रखा।
इस प्रशिक्षण के दौरान होने वाली परेशानियों एवं समस्याओ को ‘बुकमैनपब्लिकेशन’ के निदेशक संदीप गुप्ता एवं आसीमा गुप्ता ने बहुत गहनता से समझाया एवं उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या के प्रति आश्वस्त रखा। उन्होंने प्रशिक्षण के पूर्ण होने पर कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से विद्यार्थियों को अपने कार्य एवं रचनात्मक क्षमता को रोजगारपरक बनाने के व परखने का अवसर प्राप्त होता है, जिसके लिए हम सदा ही तैयार है और भविष्य में भी हम इस तरह के प्रशिक्षण प्रदान करते रहेंगे। उन्होंने कहा की श्रीराम ग्रुप के ललित कला विभाग के विद्यार्थियों ने जिस रचनात्मकता एवं अनुशासन का परिचय अपने प्रशिक्षण के दौरान दिया है वह सराहनीय है एवं ऐसे प्रशिक्षणार्थियों को आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकताहै। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण के दौरान किये गये कार्यों की प्रदर्शनी भी अंतिम दिन करायी एवं सभी बच्चो को प्रशिक्षणकाल के प्रमाण-पत्र एवं अपनी रचनात्मक प्रतिभा के सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को पुरूस्कार भी प्रदान किये।
इस महत्वपूर्ण अवसर पर श्रीराम गल्र्स काॅलेज के प्राचार्य डा0 मनोज धीमान ने कहा की इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन्हीं के माध्यम से विद्यार्थियों के रचनात्मक कौशल को वास्तव में व्यावसायिक रूप से सुदृढ किया जा सकता है। उन्होंने बुकमैन के निदेशक संदीप गुप्ता, आसीमा गुप्ता, तरूण गुप्ता, आलोक मित्तल एवं प्रकाशन में कार्यरत सभी कर्मचारियों का इस प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिए श्रीराम ग्रुप आॅफ कालेजेज एवं अपनी ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।
प्रशिक्षण के समापन समारोह में महाविद्यालय की ओर से डा0 मनोज धीमान, डा0 रविन्द्र धीमान एव पूनम पाल उपस्थित रहे तथा उन्होंने भी अपने-अपने सम्बोधन में बुकमैन प्रकाशन की प्रशंसा की एवं उनका धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस प्रशिक्षण एवं प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले कुलवंत सिंह कोरी, शिवांसु धीमान, शैली ठाकरान, मरियम नासिर, दीपा वर्मा, सौरभ रूहेला, चांदनी वर्मा, फरीन, स्वीटी, आयुषी, अंजली एवं आदि छात्र-छात्राएं भी समारोह में उपस्थित रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Be First to Comment

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    Mission News Theme by Compete Themes.