Press "Enter" to skip to content

संचारी रोग नियंत्रण अभियान का तीसरा चरण 2 सितम्बर से 

मेरठ। संचारी रोगों की रोकथाम के लिये आगामी 2 से 30 सितम्बर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान का तीसरा चरण चलाया जाएगा। इसके तहत संचारी रोगों से बचाव के प्रति जन जागरूकता के कार्यक्रम योजनाबद्ध तरीके से आयोजित किये जाएंगे। यह अभियान मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी अभियानों में से एक है।

जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश ने बताया कि विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करने के लिए 26 अगस्त को एक बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बचत भवन में आयोजित की जाएगी। अभियान की कार्ययोजना का माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिये जिले के सभी अधीक्षक, प्रभारी चिकित्साधिकारी तथा समस्त स्वास्थ्य एवं शिक्षा अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें संचारी रोगों से किस प्रकार से बचाव किया जा सकता है, इसके प्रति जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया इसके पश्चात ब्लॉक स्तर पर एएनएम, अध्यापक तथा ग्राम प्रधान को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभियान के तहत साफ सफाई, कचरा निस्तारण,  जल भराव रोकने, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा।
शिक्षा विभाग हर दिन प्रार्थना सभा में बच्चों को संचारी रोगों के बारे बताएगा। विशेषकर सुरक्षित पीने का पानी, शौचालय का प्रयोग, खुले में शौच के नुकसान आदि बताएगा। संचारी रोग और दिमागी बुखार के पोस्टरों को स्कूल में प्रमुख स्थान पर लगाया जाएगा।

इससे पूर्व 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग अभियान पूरे जिले में चलाया गया  था। इसमें 14 विभागों की सहभागिता रही थी। अभियान के दौरान लोगों में संचारी के प्रति संवेदनशीलता दिखाई दी थी। इस दौरान लार्वा मिलने पर 525 लोगों को नोटिस जारी किये गये।

More from देश प्रदेशMore posts in देश प्रदेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.