Press "Enter" to skip to content

यूपी में अब 11 अप्रैल तक 8वीं क्लास तक के स्कूल रहेंगे बंद

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 अप्रैल तक के लिए 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया है। पहले यह फैसला 4 अप्रैल तक के लिए ही लागू था, लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ते केसों के चलते स्कूल बंदी के फैसले को भी एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। यह फैसला निजी और सरकारी सभी स्कूलों पर लागू रहेगा। हालांकि इस दौरान परीक्षाएं कराने और ऑनलाइन क्लासेज चलाने की छूट रहेगी। उत्तर प्रदेश के अलावा देश के ऐसे कई राज्य हैं, जहां कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है और स्कूलों को बंद करने का फैसला ही ठीक समझा गया है।

दिल्ली में ऑनलाइन ही शुरू हुआ नया सेशन-राजधानी दिल्ली में एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन यह ऑनलाइन ही चलेगा। कोरोना के नए केसों के चलते 8वीं तक के स्कूलों को न खोलने का फैसला लिया गया है। हालांकि, दिल्ली पैरेंट्स एसोसिएशन ने कहा है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्कूल नहीं खोलने का एक सही फैसला था, लेकिन यह कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए भी लागू होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ में छात्रों को प्रमोट करने का फैसला-छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में 6 से 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है, जबकि राजधानी रायपुर में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा अगली सूचना तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है। सीएम भूपेश बघेल ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ने वालों को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला लिया है।

मध्य प्रदेश में भी 8वीं तक के स्कूल 15 तक बंद-मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने 15 अप्रैल तक 8वीं क्लास तक के स्कूलों पर बंद रखने का फैसला लिया है। इससे पहले मध्य प्रदेश में भी 31 मार्च तक का फैसला लिया था। इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक की क्लास  1 अप्रैल से शुरू हो गई हैं। हालांकि, ऑफलाइन क्लास के लिए पैरेंट्स की परमिशन जरूरी होगी।

पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज-उत्तर भारत में कोरोना की लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित पंजाब में भी स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला हुआ है। इससे पहले 31 मार्च तक के लिए ही स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया था, लेकिन अब इसे 10 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य में मई के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में सीएम अमरिंदर सिंह ने कोरोना के टेस्ट और वैक्सिनेशन को बढ़ाने का आदेश दिया है। पंजाब इस समय कोरोना वायरस की सबसे तेज दूसरी लहर वाले टॉप 6 राज्यों की सूची में शामिल है।

हिमाचल प्रदेश में सिर्फ 10वीं और 12वीं की होंगी परीक्षाएं-हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को छोड़कर अन्य सभी क्लासेज के छात्रों को प्रमोट करने का ऐलान किया है। इसके अलावा 15 अप्रैल तक स्कूलों-कॉलेजों व दूसरे शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। इससे पहले यह आदेश 4 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया था।

राजस्थान में 5वीं तक के स्कूलों पर रोक-राजस्थान सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है। पिछले दिनों सरकार ने 5वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया था। हालांकि अब एक बार फिर से नए अपडेट का इंतजार है। राजस्थान स्टेट एजुकेशन बोर्ड ने 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है। 8वीं की परीक्षाएं 06 मई से, 9वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से और 11वीं क्लास की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.